विश्व किडनी दिवस 2019 – जीवनशैली सुधारें, दुरुस्त रहेंगी किडनी

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

14 मार्च को दुनिया भर में विश्व किडनी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में किडनी की बीमारी और इससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रभाव को कम करने के लिए वैश्विक जागरूकता अभियान है। 10 में से 1 व्यक्ति वैश्विक स्तर पर किडनी की बीमारी से प्रभावित है।

 

वर्ल्ड किडनी डे इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (ISN) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन्स (IFKF) की एक संयुक्त पहल है।

 

2019 में, विश्व किडनी दिवस और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस उसी दिन चिह्नित किया गया है, जो महिलाओं के स्वास्थ्य और विशेष रूप से उनके किडनी के स्वास्थ्य के महत्व को उजागर करने का अवसर प्रदान करता है। WKD वैश्विक स्तर पर सभी महिलाओं और लड़कियों के लिए स्वास्थ्य शिक्षा, देखभाल और रोकथाम के लिए सस्ती और समान पहुंच को बढ़ावा देना चाहता है।

 

किडनी और महिलाओं का स्वास्थ्य

 

  • क्रोनिक किडनी रोग (CKD) एक वर्ष में 6,00,000 से अधिक महिलाओं की मौत का कारण बनने वाली महिलाओं की 8 वीं प्रमुख मौत है।

 

  • क्रोनिक किडनी रोग दुनिया भर में लगभग 195 मिलियन महिलाओं को प्रभावित करता है।

 

  • सीकेडी पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है, महिलाओं में औसत 14% प्रचलन और पुरुषों में 12% है।

 

  • कुछ किडनी की बीमारियाँ जैसे ल्यूपस नेफ्रोपैथी (Lupus nephropathy) और किडनी संक्रमण महिलाओं में अधिक आम हैं।

 

  • CKD वर्ष में 3% महिलाओं को प्रभावित कर सकता है।

 

  • जिन महिलाओं में सीकेडी होता है, उनमें मां और बच्चे के लिए नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों का खतरा बढ़ जाता है।

 

  • गर्भावस्था से संबंधित समस्याओं की वजह से किडनी की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

 

  • जिन महिलाओं में प्रीक्लेम्पसिया (Preeclampsia) होती है, उनमें किडनी फेल होने की संभावना 4 से 5 गुना अधिक होती है।

 

 

क्रोनिक किडनी रोग क्या है?

 

  • जब किडनी का कार्य एक निश्चित बिंदु से कम हो जाता है, तो इसे किडनी की विफलता कहा जाता है और अनुपचारित गुर्दे की विफलता जीवन के लिए खतरा हो सकती है, जिसे जीवन को बनाए रखने के लिए डायलिसिस (Dialysis) या किडनी प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है।

 

  • क्रोनिक किडनी रोग (CKD) – मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अन्य विकारों के कारण हो सकते है। प्रारंभिक पहचान और उपचार अक्सर क्रोनिक किडनी रोग को खराब होने से बचा सकता हैं। इसलिए कोई भी समस्या हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

 

 

इन बातों का ध्यान रखे

 

 

  • किडनी की बीमारियां एक साइलेंट किलर हैं। प्रारंभिक क्रोनिक किडनी रोग के कोई संकेत या लक्षण नहीं होते हैं।

 

  • क्रोनिक किडनी रोग जल्दी ठीक नहीं हो पाता हैं।

 

  • किडनी की बीमारी की जाँच के लिए रक्त और मूत्र परीक्षण करना जरुरी होता है।

 

 

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए 5 सुनहरे नियम

 

 

नियमित व्यायाम और एक स्वस्थ आहार के अलावा, अन्य चीजें हैं, जो हमें अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए करनी चाहिए।

 

काउंटर दवाओं को भी न लें

 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गैर-स्टेरायडल (Anti-inflammatory non-steroidal) दवाओं जैसी काउंटर दवाओं से गुर्दे को नुकसान पहुंच सकता है। इसका सेवन करने से किडनी को खतरा हो सकता हैं।

 

धूम्रपान का सेवन न करे

 

धूम्रपान से किडनी कैंसर की संभावना 50 प्रतिशत बढ़ जाती है। धूम्रपान करने से गुर्दे में रक्त का प्रवाह भी कम हो जाता है, जिसके कारण अंग के सामान्य कार्य कुशलता से नहीं हो पाते हैं। यह शुरुआत में अस्थायी हो सकता है, लेकिन बाद में एक स्थायी समस्या बन सकता है।

 

तरल पदार्थ का खूब सेवन करें

 

ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के शोधकर्ताओं के अनुसार पानी और अन्य तरल पदार्थ किडनी से सोडियम, यूरिया, विषाक्त पदार्थों आदि को साफ करने में मदद करते हैं और किडनी को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं।

 

अपने रक्तचाप को नियंत्रित करें

 

उच्च रक्तचाप सीधे दिल के दौरे और स्ट्रोक से जुड़ा हुआ है, बहुत कम ही लोग जानते हैं, कि उच्च रक्तचाप से किडनी की क्षति हो सकती है। सामान्य रक्तचाप 120/80 है और इसके ऊपर कुछ भी खतरे का संकेत हो सकता है। यदि आप मधुमेह या इसी तरह की किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपको उच्च रक्तचाप को गंभीरता से लेना चाहिए।

 

नमक का सेवन कम करें

 

नमक का औसत सेवन एक दिन में 5-6 ग्राम ही करे। नमक का सेवन कम करने से वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है, और किडनी की बीमारियाँ दूर हो सकती हैं।

प्रोसेस्ड फूड में नमक की मात्र अधिक होती है, जो किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है।

 

 

विश्व किडनी दिवस का उद्देश्य हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए हमारे गुर्दे के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और दुनिया भर में गुर्दे की बीमारी और इसकी संबद्ध स्वास्थ्य समस्याओं की आवृत्ति और प्रभाव को कम करना है। इसलिए किडनी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो तो डॉक्टर की सलाह तुरंत ले।

 

 


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online