हृदय को स्वस्थ रखना है तो करे रक्त दान

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

रक्त दान (blood donate) करने से न केवल दूसरों की जान बचाई (save life) जाती है, बल्कि यह रक्त दान करने वाले के लिए भी फायदेमंद होता है। रक्त दान करने के बाद बॉडी (body) में नया खून (new blood) बनना शुरू हो जाता है, जिससे शरीर स्वस्थ (healthy life) रहता है और इससे हृदय (heart) संबधी बीमारियां होने का खतरा कम होता हैं.

 

आयरन लेवल ठीक रहता है (Iron Level)

 

रक्त दान करने से शरीर आयरन लेवल (iron level) ठीक रहता है। इसके अलावा इससे दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। यह वक्त से पहले एजिंग (ageing) होने, स्ट्रोक (stroke) आने और हार्ट अटैक (heart attack) की समस्या से बचाता है।

 

हेल्दी लिवर, कैंसर का जोखिम कम

 

रक्त दान करने से लिवर (liver) पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। लिवर का कार्य आयरन मेटाबॉलिज्म (Iron metabolism) पर निर्भर होता है और ब्लड डोनेशन से आयरन की मात्रा सही रहती है, जिससे लिवर डैमेज (liver damage) होने से बच सकता है। अगर शरीर में आयरन की मात्रा अधिक हो तो लिवर टिशू (liver tissue) का ऑक्सिडेशन (oxidation) होता है, जिसके कारण लिवर डैमेज हो सकता है जो बाद में कैंसर (cancer) बन सकता है। ब्लड डोनेट करने से लिवर कैंसर (liver cancer) का खतरा कम होता है।

 

घटती है 650 से 700 कैलरीज

 

एक बार रक्त दान (blood donate) करने से 650-700 किलो कैलरी घटाई जा सकती है, जिससे वजन भी कम होगा। लेकिन रक्त दान 3 महीने में एक बार ही करना चाहिए।

 

हॉर्मोंस का रिसाव

 

रक्त दान करने से इंसान को दिल से खुशी (happiness) महसूस होती है। इसलिए इंसान को खुश होने के लिए इससे बड़ा कोई विकल्प नहीं है। अगर किसी को ब्लड देने से किसी की जान बचती है तो इससे मन को खुशी और संतुष्टि का भाव मिलता है, जिससे ऐसे हॉर्मोंस (hormones)  का रिसाव होता है जो आपको स्ट्रेस (stress) और डिप्रेशन (depression) से बचाए रखता है।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online