पैदल या साइकिल से जाएंगे ऑफिस तो नहीं आएगा हार्ट अटैक

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

एक स्‍टडी में पाया गया है कि कार से चलने वाले लोगों की बजाय साइकिल (Cycle) चलाने वालों और पैदल चलने वाले लोगों को दिल की बीमारियो (Heart Disease) का खतरा कम रहता है.

 

पैदल चलने और साइकिल चलाने जैसी फिजिकल एक्‍टीविटी (Physical Activity) दिल की बीमारियों का खतरा कम कर देती हैं. लेकिन देखा जा रहा है कि इसके फायदे होने के बावजूद कई देशों में इसे इग्‍नोर किया जा रहा है.

 

दुनिया में अधिकांश मौत की वजह दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने से होती है। लोग दिल के दौरे के शुरुआती संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन खास बात यह है कि अगर इसके लक्षण समझ लिए जाएं तो आपकी जान बच सकती है। हार्ट अटैक के लक्षण एक महीने पहले से ही दिखने लगते हैं। ऐसे

 

क्यों पड़ता है दिल का दौरा

 

दिल का दौरा वह स्थिति है जब किसी व्यक्ति की धमनी में अवरोध आ जाता है और रक्त प्रवाह रुक जाता है। यदि रक्त प्रवाह को जल्दी से बहाल नहीं किया जाता तो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अभाव में दिल की मांसपेशियों को इस तरह नुकसान हो सकता है कि उसकी भरपाई नहीं की जा सकती। इससे हार्ट फेल (Heart Fail) हो सकता है और मृत्यु हो सकती है।

 

अगर आप सुबह सुबह कुछ देर तक साइकिलिंग (Cycling) करतें हैं, तो रात को आपको बेहतरीन नींद आएगी, यानि नीदं न आने की प्राब्‍लम पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगी। अर्ली मॉर्निंग साइकिल चलाने से आपको थकान हो सकती है, लेकिन वो कुछ देर की होगी, पर उसका फायदा शानदार होगा।

 

साइकिलिंग करने के फायदे

 

अगर आप हर रोज कुछ देर के लिए भी साइकिल चला रहे हैं तो आप में दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इससे धड़कन तेज होती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है.

 

पैदल चलने से हार्ट के फायदे

 

पैदल चलना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर भारतीय पैदल या साइकिल से काम पर जाएं तो उनमें मोटापा, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप की आशंका काफी कम हो जाती हें। आपको जानकर आश्चर्य होगा की अगर एक सप्ताह में सिर्फ 2 घंटे भी पैदल चलाये जाए तो इससे ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) का खतरा 30 % तक कम हो जाता हैं

 

हालांकि , ऐसा देखा जा रहा है कि ज्‍यादातर लोग ऐसे पेशे में काम कर रहे हैं, जहां फिजिकल एक्‍टीविटी न के बराबर होती है.

 

इस स्‍टडी में ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी, लंदन स्कूल ऑफ हाईजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन और इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ता शामिल थे.

 

इस स्‍टडी को ‘हार्ट’ (Heart) नाम की मैगजीन में पब्‍लिश किया गया है. इसमें 2006 से 2010 के बीच 3 लाख 58 हजाार 799 लोगों का डाटा इकट्ठा किया गया. उनसे पूछा गया कि वे आने-जाने के लिए कौन सा साधन चुनते हैं. देखा गया कि क्या इसके लिए वे सिर्फ कार पर निर्भर हैं या कोई और ऑप्‍शन चुनते हैं.

 

पाया गया कि अंदाजन एक तिहाई लोग अपने ऑफिस या वर्क प्‍लेस पर कार से जाते हैं जबकि साइकिल से जाने वाले लोगों की संख्या तुलनात्मक रूप से कम थी. सिर्फ 8.5 फीसदी लोगों ने बताया कि वे साइकिल का इस्तेमाल करते हैं.

 

आंकड़ों के विश्लेषण से यह पता चलता है कि नियमित रूप से साइकिल से जाने वाले और पैदल यात्रा करने वालों में दिल की बीमारी का खतरा 11 फीसदी कम होता है.


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online