इस वैलेंटाइंस डे 2019 वर्कआउट प्लान करने के हैं कई फायदे

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

वैलेंटाइंस डे के इस मौके पर अगर आप दूसरे कपल्स से हटकर कुछ अलग करना चाहते है , तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है एक्सर्साइज और कपल्स वर्कआउट , ऐसा करने से आप और आपके पार्टनर दोनों स्वस्थ रहने के साथ-साथ इस वैलेंटाइन्स डे को यादगार भी बना सकते हैं।

 

आपके लिए यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन है कि आप अपने पार्टनर के साथ कपल वर्कआउट करें। और वैसे भी इस भाग-दौड़ भरी लाइफस्टाइल में एक्सर्साइज के लिए वक़्त नहीं निकाल पाते। तो ऐसे में वैलेंटाइंस डे एक बेहतरीन मौका है पार्टनर के साथ वक़्त बिताने का और कपल्स वर्कआउट के जरिए कैलरी भी घटाने का। आप वर्कआउट के जरिए अपने पार्टनर के साथ ज्यादा समय बिता सकते है।

 

 

कपल वर्कआउट करने के फायदे

 

 

  • देखा जाए तो कपल्स के बीच कम्युनिकेशन यानी बातचीत में किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है , लेकिन कई बार इंटिमेसी यानी नजदीकियां घट जाती हैं और समय के साथ इसमें और भी कमी आ जाती है। तो अगर ऐसे में कपल साथ में वर्कआउट करते हैं तो उनके बीच की समस्याएं और दूरियां भी कम हो जाती हैं और साथ में वक्त बिताने से नजदीकियां भी बढ़ती हैं।

 

  • और आपको ये भी बता दे की एक्सर्साइज करने के दौरान इन्डॉर्फिन और डोपामाइन जैसे हैपी हॉर्मोन रिलीज होते हैं जिस वजह से कपल के बीच बॉन्डिंग और भी गहरी हो जाती है।

 

  • पार्टनर के साथ वर्कआउट करने से आपको मोटिवेटेड रहने में मदद मिलेगी। पार्टनर के साथ एक्सर्साइज और वर्कआउट करने से आपके बीच हेल्दी कॉम्पिटिटिव स्पिरिट डेवलप होता है , जिसकी वजह से आप दोनों पार्टनर को फायदा होगा और वेट लॉस होने के साथ-साथ आप हेल्दी और फिट भी रहेंगे।

 

  • बिजी होने की वजह से कई बार रिश्ते में स्ट्रेस यानी तनाव भी आ जाता है। ऐसे में इस स्ट्रेस को दूर करने और इससे बचने के लिए अगर आप साथ में नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं तो इससे तनाव से छुटकारा मिलेगा और साथ ही आप दोनों एक दूसरे के साथ वक़्त भी बिता पाएंगे।

 

 

साथ में कर सकते हैं ये एक्सर्साइज

 

 

लंजेज

 

is valentine's day 2019 couple workout karne ke kai faayde

 

इस एक्सर्साइज में , आप दोनों पार्टनर एक दूसरे की तरफ चेहरा करके हाथ पकड़कर खड़े हो जाएं। अब लंज के पोजिशन में आ जाएं और अपना दायां पैर आगे करें जबकि पार्टनर अपना बायां पैर पीछे करेगा। इसी मोशन को साथ-साथ रिपीट करें। इसका मतलब यह है कि जब आपका दायां पैर आगे आएगा तो पार्टनर का बायां पैर पीछे जाएगा । इस एक्सर्साइज के 10 से 12 बार रिपीट करें।

 

 

स्क्वॉट्स और पुश-अप

 

is valentine's day 2019 couple workout karne ke kai faayde

 

आप और आपके पार्टनर पुश-अप की पोजिशन में आ जाएं और जब आप इस पोजिशन में नीचे जाएं तो पार्टनर आपके पैरों को अपने हाथों में पकड़ लें। जब आप पुश-अप के लिए नीचे जाएं उस वक्त पार्टनर भी स्क्वॉट्स की मुद्रा में नीचे की ओर बेंड करें। आप चाहें तो स्क्वॉट्स और पुश-अप में पोजिशन चेंज कर सकते हैं और इसे 10 से 20 बार दोहराएं।

 

 

कपल साइक्लिंग

 

is valentine's day 2019 couple workout karne ke kai faayde

 

खुली हवा में पार्टनर के साथ साइक्लिंग करने का अलग ही मजा है , इससे आप फ्रेश फील करने के साथ-साथ पार्टनर साथ अपनी इमोशनल बॉन्डिंग भी डेवलप कर पाएंगे।

 

कपल मसाज

 

is valentine's day 2019 couple workout karne ke kai faayde

 

आप चाहें तो पार्टनर के साथ कपल मसाज करवाने के लिए भी जा सकते हैं , इससे आपके शरीर का दर्द और तनाव भी दुर होगा। इससे आप दोनों रिलैक्स फील करेंगे और ऐसा करने से बॉडी की मस्क्युलर टेंशन भी दूर हो जाएगी। आप चाहें तो अरोमाथेरपी मसाज, बालनियोथेरपी मसाज और बॉडी ए क्सफोलिएशन मसाज भी कर सकते हैं।

 

 

एक्सर्साइज करने के करामाती फायदे

 

 

तनाव में कमी

 

is valentine's day 2019 couple workout karne ke kai faayde

 

एक्सर्साइज करने से शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी फायदा देता हैं। और ऐसा करने से आपके तनाव स्तर में कमी होती है। अगर आप तनाव से घिरे है तो आपके लिए सुबह की एक्‍सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

 

 

पाचन‍क्रिया स्वस्थ रहेगा

 

is valentine's day 2019 couple workout karne ke kai faayde

 

सुबह के समय एक्‍सरसाइज करने से आपका शरीर भी अनुशासित रहता है। रोज ऐसा करने से आपके सोने, जागने और खाने का समय भी निश्‍चित हो जाता है। जिससे आपकी पाचन‍ क्रिया स्वस्थ रहती है , और रात में नींद भी अच्‍छी आती है।

 

 

फ्रेश फील होगा

 

is valentine's day 2019 couple workout karne ke kai faayde

 

रोज व्यायाम करने से शरीर में हार्मोंस संतुलित रहते है। सुबह की ताजी हवा और वातावरण आपको पूरा दिन फ्रेश फील कराता है।

 

शोध के अनुसार, 75 प्रतिशत लोग जो सुबह के समय एक्‍सरसाइज करते है, उनमे तनाव , नींद की समस्या नहीं होती है और उनका मेटाबॉलिज्म रेट भी सही रहता है। इसलिए रोज नियमित रूप से एक्सर्साइज करे। और इस वैलेंटाइन्स डे के मौके पर अपने पार्टनर के साथ कपल वर्कआउट करके अपने इस दिन को यादगार बनाये।

 

 


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online