गर्भावती महिला के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान आपके खान-पान का सीधा असर आपके शिशु के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए इस दौरान आपको हेल्दी डाइट( Healthy Diet)  टिप्स फोलो करना बहुत जरुरी होता है। माँ और शिशु को स्वस्थ रहने के लिए गर्भावस्था के दौरान ज्यादा देख भाल की जरूरत होती हैं, गर्भावस्था के दौरान आपके खाने पिने का असर आपके बच्चे पर पड़ता हैं, इसलिए इस दौरान आपको हेल्दी डाइट टिप्स फॉलो करना बहुत जरुरी होता हैं, ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्में पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं उसको खाये और पर्याप्त मात्रा में पानी पिए जिससे आपके शरीर का स्वस्थ बना रहे, आइये जानते हैं गर्भवती महिला के लिए महत्वपूर्ण डाइट टिप्स।

 

1. फोलिक एसिड-

 

फोलिक एसिड माता और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी होता हैं, दिनभर में 600 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड (Folic Acid)  का सेवन जरुरी होता हैं, इसलिए अपने भोजन में ब्रोकली, पालक आदि फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों को जरुर शामिल करें।

 

2. बहुत ज्यादा ना खाये-

 

गर्भवती महिलाओ को एनर्जी के लिए भरपूर पोसन की जरूरत होती हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा न खाये, ऐसा करने से शरीर को कोई फ़ायदा नहीं होता लेकिन बेवजह वजन जरूर बढ़ जाता हैं, इसलिए जितनी भूक हो उतना ही खाये।

 

3.पर्याप्त मात्रा में आयरन का सेवन-

 

आयरन खून की कमी की समस्या नहीं होने देता है,गर्भावस्था के दौरान माता और शिशु के शरीर में खून की कमी ना हो इसके लिए आयरन और आयरन (Iron) युक्त खाद्य पदार्थों जैसे पालक, टमाटर आदि का सेवन जरुर करें।

 

4. कैफीन का सेवन कम करे-

 

काफी के आलावा चाय, सोडा (Soda) और अन्य खाद्य पदार्थों में भी कैफीन होता हैं, इसलिए आप अनजाने में ज्यादा कैफीन का उपयोग कर लेते हैं, क्युकी अधिक कैफीन के कारण आपको डिहाड्रेशन हो सकता हैं, इसलिए कम कैफीन (Caffine) युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

 

5. कैल्शियम और फाइबर का उपयोग-

 

फाइबर का सेवन करने से पाचन तंत्र सही रहता हैं, इससे कब्ज की समस्या नहीं रहती हैं, साथ ही कैल्शियम (calcium) हड्डियों को मजबूत करने के लिए होता हैं, इसलिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Product) और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे फलों आदि का सेवन जरुर करें।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online