शारीरिक थकान को दूर करने के आसान उपाय!

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

आज कल जिंदगी इतनी व्यस्त हो गयी है जिसका कोई ठिकाना नही है। किसी के पास दूसरो के लिए ही क्या अपने लिए भी टाइम नही है की कम से कम आपना ख़याल रख सके वो। 2 मिनिट का चैन भी नही इस भाग दौड़ की जिंदगी मे। आपके आलस और थकान की वजह सिर्फ कमजोरी हो ऐसा जरूरी नहीं है। अक्सर होने वाली थकान गलत जीवनशैली से लेकर कई रोगों का संकेत हो सकती है। आज के समय में हर वक्त थकान रहना बहुत आम बात हो गई है। थकान शारीरिक और दिमागी दोनों तरह की हो सकती है। थकान कई बार लाइफस्टाइल ठीक ना होने के कारण या अधिक एल्कोहल लेने के कारण होती है तो कई बार किसी मेडिकल कंडीशन या साइक्लोजिकल कारणों से होती है।

 

अगर आप अकसर थका हुआ महसूस करते हैं, और आप में ऊर्जा की कमी रहती है तो आप अकेले नहीं हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि 5 में से 1 व्यक्ति हर समय हल्की थकान से और 10 में से 1 लंबे समय तक रहने वाली थकान से निढाल रहता है। कई लोगों में थकान कभी न खत्म होने वाली समस्या बन जाती है। इससे उनके जीवन की गुणवत्ता प्रभावित होती है। थकान की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है।

 

थकान दूर करने के आसान तरीके

 

  • ऑफिस हो या घर, लगातार काम करते रहने से भी थकान होती है। इसलिए बीच-बीच में थोड़ा आराम करें। इससे आपकी बॉडी में एनर्जी का संचय होगा और पुन: आप अपने काम को स्फूर्ति के साथ कर पाएंगे।

 

  • यदि आप वर्किंग वुमन हैं, तो तीन मिनट की जॉगिंग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी आपको रिलैक्स कर सकती हैं। अगर ऑफिस में हैं, तो सारी चिंताओं को छोड़कर एक छोटी-सी झपकी लें। जादू की झप्पी से शरीर को आराम मिलेगा और मन भी फ्रेश रहेगा।

 

  • कॉलेज जाने वाली लड़कियों में अक्सर थकान की शिकायत होती है, जिसका मूल कारण है प्रॉपर डाइट न लेना। जंक व फास्ट फूड को प्राथमिकता देना। इनको हेल्दी डाइट के साथ अपनी जीवनशैली में योग आदि को भी शामिल करना चाहिए। यदि आपका वजन ज्यादा है, तो एकदम वजन घटाने वाली डाइट ना लें। पोषक तत्वों की कमी से थकान बढ़ सकती है। वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है योग और व्यायाम।

 

  • यदि कमर या पीठ वगैरह में दर्द हो, तो सख्त सतह यानी फर्श पर दरी बिछाकर लेट जाना चाहिए। इससे दर्द में आराम मिलता है। यदि दर्द ज्यादा हो, तो हॉट बैग या किसी बोतल में गर्म पानी भरकर सिंकाई कर सकते हैं। इससे थकान और दर्द से राहत मिलेगी।

 

  • ज्यादा देर तक खड़े होकर काम करते रहने से पांव की एड़ियां दर्द करने लगती हैं। ऐसे में गर्म पानी का सेंक अच्छा रहेगा। गर्म पानी में थोड़ा-सा नमक डालकर पैरों को कुछ देर तक उसमें डुबोए रखें।

 

  • आंखों की थकान को दूर करने के लिए स्वच्छ जल से उन्हें धोना चाहिए। गुलाब जल में भीगे कॉटन को आंखों पर रख सकते हैं। काम के दौरान आप अपनी आंखें बंद करके उन पर अपनी हथेलियों को आपस में रगड़कर रख दें। इससे आंखों को राहत मिलती है।

 

  • मौसम के अनुसार चाय, कॉफी दूध या शर्बत आदि भी ले सकते हैं।

 

  • थकान से बचने के लिए सुबह का नाश्ता जरूर लें। सुबह के नाश्ते में हेल्दी चीजों को शामिल करें।

 

  • बिस्तर पर जाने से कम से कम तीन घंटे पहले खाना खा लें। दिन में एक कॉफी पीने के बाद और कॉफी न लें, इससे नींद पर असर पड़ता है व थकान होती है।

 

  • अगर किसी दिन आप सही तरीके से खाना नहीं खा पा रहे हैं, तो कोशिश करें कि उस दिन मल्टी-विटामिन व मिनरल सप्लीमेंट लें, ताकि शरीर में एनर्जी बनी रहे।

 

  • कामकाजी महिलाएं थकान को दूर करने के लिए स्पा ट्रीटमेंट की मदद भी ले सकती हैं। घर में शावर है, तो इसके नीचे नहाने से भी थकान दूर होती है। ऊपर से गिरते पानी के नीचे खड़े होकर स्नान करने से त्वचा के रोमकूप सक्रिय होते हैं, जिससे मेटाबोलिज्म सही होता है और शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल आते हैं। इससे पूरे शरीर की थकान मिटती है।

 

  • काम का बोझ, घर और बाहर का तनाव हमारी जीवनशैली का एक हिस्सा बन गया है। इससे अकसर लोगों में थकान की शिकायतें होने लगती है। इससे मुकाबला करने का सबसे कारगर तरीका व्यायाम है। कई बार थकान की वजह से लोग व्यायाम नहीं शुरू करते, मगर हकीकत यह है कि नियमित व्यायाम थकान कम करता है, फिर चाहे वह वॉक ही क्यों ना हो। आपको जो आनंद दे, वही व्यायाम करें, जैसे तैरना, साइकिलिंग आदि। इसके अलावा, म्यूजिक भी एनर्जी को वापस पाने का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online