शरीर का स्टैमिना तेजी से बढ़ाने के लिए खायें ये आहार!

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

किसी भी कार्य को आसानी और देर तक करने के लिए हमारे शरीर में एनर्जी और स्टैमिना की बहुत जरूरत होती है। चाहे आप घर पर काम, ऑफिस या स्पोर्ट्स खिलाडी या रनिंग करने वाले लड़को के लिए स्टैमिना और एनर्जी की बहुत जरूरत होती है। अगर आप थोड़े से समय में ही थक जाते हो तो आपको इस बात को जानना बहुत जरूरी है की शरीर में स्टैमिना और ताकत कैसे बढ़ाये जिससे आप जल्दी ही थक नहीं पाएं। इसलिए आज हम आपको यहाँ कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलु नुस्खे और तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बॉडी में नयी एनर्जी और स्टैमिना बढ़ा सकते हो।

 

स्टैमिना बढ़ाने के आहार

 

एवोकैडो

 

विटामिन ई से भरपूर एवोकैडो को मखनफल भी कहा जाता है। यह मूल रूप से अमेरिकी महाद्वीप का फल है। विटामिन के अलावा इस फल में एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को आवश्यक उर्जा प्रदान करता है। यह आपके स्टैमिना को भी बढ़ाता है।

 

लोग शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाने के लिए रोजाना अंडे का सेवन करते हैं। अंडों में लाभकारी पोषक तत्व होते हैं जो आपको दिन भर उर्जावान बनाये रखता है। एंटी-ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर अंडे से शरीर की मांस पेशियों को ताकत भी मिलती है।

 

सेब

 

लाल सेब एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। यह स्टैमिना बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा फल है। इसके अलावा सेब घुलनशील फाइबर, आयरन, विटामिन, और खनिजों में उच्च होता है। सेब इम्यून सिस्टम को बढ़ा देता है, वजन को नियंत्रित करता है और एक स्वस्थ हृदय का रखरखाव करता है। घुलनशील फाइबर आपको लंबी अवधि के लिए पूर्ण और ऊर्जावान रखता है। आयरन खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और ताकत देता है।

 

बादाम

 

बादाम को दुनिया के स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ एक माना जाता है। ये विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं। इसके अलावा यह फैटी एसिड ऊर्जा का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो शरीर में जमा नहीं होता। आपको बता दें कि बादाम मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद करता हैं, मस्तिष्क को पोषण देता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता हैं और यह स्टैमिना को बढ़ाने का काम करता है और दिन भर आपको ऊर्जावान बनाए रखता है।

 

कॉर्न

 

मकई जिसको हम कॉर्न कहते हैं विटामिन, खनिज, पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। कॉर्न चयापचय के लिए स्वस्थ कैलोरी प्रदान करता है और विभिन्न बीमारियों को रोकता है। कॉर्न कार्बोहाइड्रेट का उत्कृष्ट स्रोत है। कॉर्न कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, दिल का कार्य सुधारता है और स्टैमिना को बढ़ाता है। यह शरीर को आसानी से उपलब्ध ग्लाइकोजेन प्रदान करता है, जो तुरन्त ऊर्जा उत्पन्न करता है।

 

प्रोटीन

 

भोजन से प्रोटीन हमारे पाचन तंत्र द्वारा एमिनो एसिड में बदल जाता हैं। ये एमिनो एसिड मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए उपयोग किए जाते हैं, जिससे हार्मोन, लाल रक्त कोशिकाएं और शरीर में अन्य ऊतक बनते हैं। एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम के विकास में प्रोटीन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्टैमिना कैसे बढ़ाये, इसके लिए आप प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं।

 

प्रोटीन में वसा की तुलना में हाई मेटाबॉलिक रेट अच्छा होता है और हमें और कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। प्रोटीन के स्रोत मछली, मुर्गा, अंडा, दूध, पनीर, फलियां, और नट्स है।

 

बीन्स

 

बीन्स में आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और अन्य खनिजों में समृद्ध हैं। ये रक्त की ऑक्सीजन-वाहक क्षमता को बढ़ाकर पूर्ण पोषण प्रदान करता है और सहनशक्ति को बढ़ाता है।

 

चुकंदर

 

चुकंदर खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है। चुकंदर पोटेशियम, आहार फाइबर, और विटामिन ए और विटामिन सी में समृद्ध हैं। स्टैमिना बढ़ाने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए। ये पोषक तत्व सहनशक्ति का निर्माण करने और थकावट को कम करने में मदद करता हैं। चुकंदर का रस थकान को खत्म करने के लिए जाना जाता है। कसरत से पहले चुकंदर के रस का गिलास पीना ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा दे सकता है।

 

केला

 

केले बहुत ही पौष्टिक होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम आदि। ये सभी स्टैमिना बढ़ाने में मदद करते हैं। आपने देखा होगा खेल के मैदान में ब्रेक के दौरान खिलाड़ी केले के बाइट्स लेते हैं। वर्कआउट करने से 30 मिनट पहले केला खाएं जिससे आपका स्टैमिना बढ़ जाता है।

 

नारियल पानी

 

नारियल पानी में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है। यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है इसलिए स्टैमिना बढ़ाने के लिए नारियल पानी एक उपयोगी सुपरफूड होता है। बढ़ रहा है बच्चे का वजन, इन उपायों से करें कंट्रोल

 

चिया सीड्स

 

चिया सीड्स को भी स्टैमिना बढ़ाने के लिए चिया सीड्स खाना लाभकारी होता है। वजन कम करने के लिए ही नहीं बल्कि स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी चिया सीड्स लाभकारी होते हैं। ये भरपूर ऊर्जा देते हैं इसलिए वर्कआउट करने से पहले आप इनका सेवन कर सकते हैं।

 

क्विनोआ

 

क्विनोआ एक ग्लूटन फ्री सुपरफूड होता है जो कि प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और एमीनो एसिड आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। नाश्ते में इसका सेवन करने से दिन भर काम करने के लिए ऊर्जा तो मिलती ही है साथ ही यह स्टैमिना बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online