सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

सर्दियों के मौसम में हमें सेहत का अधिक ध्यान रखना चाहिए। इस बार की सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इसके साथ ही सर्दी-खांसी और जुखाम के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही हैं। अक्सर लोग बीमार होने के बाद अपने खानपान में बदलाव के बारे में सोचते हैं जबकि बीमारी होने से पहले ही अगर हम मौसम के अनुसार योग्य आहार लेते है तो शरीर को सर्दियों में स्वस्थ और निरोगी रखा जा सकता हैं।

 

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के नुस्खे काफी आसान हैं – हमेशा कार्यशील रहें, पर्याप्त मात्रा में नींद पूरी करें और खानपान सही रखें। ठण्ड के मौसम में आप विभिन्न प्रकार के पोषक पदार्थ और जड़ी-बूटियों का सेवन करके अपने सर्दियों में स्वस्थ और विभिन्न प्रकार के वायरल संक्रमण से बचा सकते हैं। सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए हमें ऐसे आहार की जरुरत होती है जो शरीर को गर्म रखे और हमारे इम्युनिटी पावर को बढ़ाये। अगर आपको अस्थमा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसा कोई रोग है तो सर्दी में आपको खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं।

 

सर्दियों में स्वस्थ रहने के तरीके

 

ख़ूब पानी पियें

 

इस मौसम में नमी का स्तर कम होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। चूँकि सर्दी के मौसम में प्यास कम लगती है जिससे पानी की कमी से स्किन, नाक, फेफड़े व गले के म्यूकस मेब्रेन में ड्राइनेस आ जाती है। अगर मेब्रेन हाइड्रेटेड रहते हैं तो वायुजनित बीमारियाँ होने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि सर्दियों में 8 गिलास पानी अवश्य पियें और अगर पानी पीने का मन न हो तो सूप या हर्बल टी जैसे गरम तरल पदार्थों का सेवन करें। हर्बल टी एँटी आक्सीडेंट होती है। इससे आप आरामदायक महसूस करने के साथ साथ फ़िट भी महसूस करेंगे। ग्रीन टी का सेवन आपको संक्रमण से दूर रखता है। आप चाहे तो पानी में नींबू का टुकड़ा भी उबालकर पी सकती हैं।

 

 एक्सरसाइज़ करें

 

सर्दी में अगर आप अपने शरीर को गर्म रखना चाहती है तो नियमित व्यायाम को अपने जीवन में अपनाएँ। गर्म मौसम में निकलकर व्यायाम करना बेहद आसान है, लेकिन सर्दियो में तो घर से बाहर निकलने का मन ही नहीं करता, लेकिन शरीर को ऊर्जा और गर्म बनाये रखने के लिए योगा और व्यायाम बेहद ज़रूरी है। अगर आप बाहर जाकर व्यायाम नहीं करना चाहते हैं तो घर पर आप बच्चों के साथ बाल पकड़ने वाला खेल या क्रिकेट या बैडमिंटन खेलें। इससे घर पर ही एक्सरसाइज़ हो जायेगी और शरीर को ऊर्जा भी मिल जायेगी और शरीर में गरमाहट भी बनी रहेगी।

 

भरपूर नींद लें

 

इस मौसम में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना आपकी सेहत के लिए बेहद ज़रूरी है। इस मौसम में जो महिलाएँ आराम नहीं करती है, उनके बीमार होने की जल्दी जल्दी संभावनाएँ बढ़ जाती है। सर्दी के मौसम में चूँकि इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो जाता है और अगर हवा में संक्रमण फैले हुए हैं, और अगर शरीर भी थका हुआ है तो संक्रमण बहुत जल्दी पकड़ लेता है इसलिए ज़रूरी है आप भरपूर नींद लें ताकि आप फिट और स्वस्थ रहें।

 

 इम्यून सिस्टम ठीक रखें

 

सर्दी जुकाम लगातार बने रहने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप एक उपयुक्त आहार लें ताकि आप इन संक्रमण से बच सकें। आप विटामिन ए, सी और ई युक्त फल व सब्ज़ियों का सेवन करें, जैसे गाजर, संतरा, हरे पत्तेदार सब्जियाँ, मौसमी फल, सूखे मेवे और आंवला आदि। इनका सेवन करने से शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी। दाल और सोयाबीन भी शरीर को ताकत देती है जिससे आप सर्दियों में जुकाम और अन्य संक्रमण से बच सकते हैं।

 

हाथों को हमेशा साफ़ रखें

 

चूँकि सर्दियों में अक्सर लोग पानी से बचने की कोशिश करते हैं, ऐसे में हाथ में धूल व मिट्टी क्यों न हो वे उन्हें बिना धुले भोजन ग्रहण कर लेते हैं और आप बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने हाथों को हमेशा साफ़ रखें ताकि आप बीमारी और संक्रमण से बचे रहें।

 

पौष्टिक खाना खाएं

 

सर्दियों में जितना हो सके आप स्वस्थ चीजों का सेवन जैसे, मौसमी फल और सब्जियां खाएं। हरी सब्ज़ियों का सेवन करें. स्टार्च युक्त और ऑयली खाना खाने से बचे। सर्दियों से लड़ने के लिये लहसुन खाइये जिससे आप जुखाम से बच सकते हैं। ड्राइ फ्रूट जैसे की बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश, अखरोट, मूंगफली ये सब पोषक तत्वों से भरपूर हैं का सेवन करें. सर्दी के मौसम में विटामिन, खनिज लवण एवं एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सर्दियों में मक्का, बाजरे की रोटी घी, मक्खन, घी, दूध, गुड के साथ सेवन करना शरीर के लिए लाभकरी होता है.

 

मौसमी फल एवं हरी सब्जियां खाँयें

 

सर्दियों का मौसम फलों और सब्जियों के हिसाब से बहुत ही अच्छा मौसम होता है. इस मौसम में आपको अनेकों प्रकार की हरी सब्जियाँ, फल मार्केट में मिल जाते हैं ख़ासकर फलों में अनार,आंवला , सेब, संतरा, अमरुद और सब्जियों में गाजर, मूली, पालक,गोभी ,टमाटर, मटर. इस मौसम के फलों और सब्जियों में विटामिन, खनिज लवण एवं फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं. तो सर्दियों में फिट रहने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों का अधिक दे अधिक सेवन करना चाहिए.

 

अदरक की चाय

 

अदरक में हीलिंग गुण होते हैं साथ ही यह पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करता है। अदरक की चाय का सेवन करने से सर्दियों के दौरान होने वाले जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है। अदरक में एंटी-ट्यूसिव गुण होते हैं जो खांसी से आराम दिलाते हैं।

 

हल्दी वाला दूध पीये

 

हल्दी में मौजूद कुरकुमिन सर्दियों के दौरान होने वाली सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है। हल्दी के दूध का सेवन आप पूरी सर्दी कर सकते हैं। इससे कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी नहीं होती है।

 

ड्राई फ्रूट्स खायें

 

बादाम,काजू , पिस्ता, किशमिश, अखरोट, मूंगफली ये सब पोषक तत्वों से भरपूर हैं । विटामिन, खनिज लवण एवं एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों का भंडार हैं, इनका सर्दी के मौसम में सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है साथ ही दूध, दही, छाछ का नियमित सेवन शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होता है, शीत ऋतु में मक्का ,बाजरे की रोटी घी, मक्खन, गुड के साथ सेवन करना स्वादिष्ट एवं गुणकारी होता है ।

GoMedii - Buy Medicine Online