सर्दी के मौसम में वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे ब्रेकफास्ट!

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

अगर आप वजन कम (Weight Loss) की कोशिश कर रहे हैं, ब्रेकफास्ट (Breakfast) में ऐसे चीज़ें खाएं, जो पौष्टिकता से भरपूर हो। ब्रेकफास्ट वह चीज़ होती है, जिसे आप 8-9 घंटे की नींद लेने के बाद लेते हैं। इतने अंतराल के बाद शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) करना बेहद ज़रूरी है। ब्रेकफास्ट न करने की बजाय तुरंत लंच करते हैं, तो इससे वज़न कम होने की बजाय बढ़ता है। बात जब वेट लॉस की हो, तो ब्रेकफास्ट ऐसा होना चाहिए जो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हो।

 

सर्दी के मौसम में वजन कम करने के ब्रेकफास्ट

 

अंडा

 

ब्रेकफास्ट में अंडा खाना बहुत आम बात है, लेकिन वेट लॉस में उबला हुआ अंडा, पोर्च और स्टीम्ड एग खाना ज्यादा प्रभावी होती है। अंडे का व्हाइट भाग और योक दोनों में ही प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है।

 

ओट्स

 

वेट लॉस के दौरान फाइबर से भरपूर ओट्स को ब्रेकफास्ट में खाने से पेट भरा रहता है. इसे वर्कआउट करने से 3 घंटे पहले खाने खाने पर कैलोरी अधिक बर्न होती है. इसलिए वेट लॉस में अधिकतर लोग ओट्स का सेवन करते हैं।

 

पोहा

 

कार्बोहाइडे्रट और प्रोटीन से भरपूर हेल्दी पोहा में कैलोरी बहुत कम होती है. एक कटोरी पोहा में केवल 250 कैलोरी होती है. पोहे को ज़्यादा हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो इसमें करीपत्ता और मूंगफली भी डाल सकते है।

 

दलिया

 

अधिक फाइबर और प्रोटीन से भरपूर दलिया को डायजेस्ट होने में अधिक समय लगता है लेकिन इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो भूख कम करते हैं, मेटाबॉलिज़्म बूस्ट करते हैं और वज़न कम करनेवाले हार्मोन्स को एक्टिव करते हैं।

 

स्प्राउट्स

 

दालों में अधिक प्रोटीन होने के कारण स्प्राउट्स भी प्रोटीन से भरपूर होता है. वेट लॉस में ज़्यादा प्रोटीन खाना चाहते हैं, तो स्प्राउट्स खाएं।

 

आलू खायें

 

वैसे तो हर मौसम में आलू का सेवन आप कर सकते हैं, लेकिन सर्दियो में वजन कम करने के लिए आलू का सेवन कीजिए। आलू खाने से पेट भर जाता है और ज्‍यादा देर तक भूख नहीं लगती, तो ऐसे में आप कम खाते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया द्वारा किये गये शोध में भी यह बात सामने आयी कि सर्दियों में वजन कम करने में आलू मददगार है।

 

ब्रसेल्स स्प्राउट्स

 

फाइबर युक्‍त इस सब्‍जी का सेवन करने से वजन कम कर सकते हैं। आधे कप ब्रसेल्स स्प्राउट्स में केवल 28 कैलोरी पायी जाती है। इसके अलावा इसमें शरीर के लिए जरूरी विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है।

 

ब्रोकोली खायें

 

इसमें वसा बिलकुल भी नहीं होती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में वजन कम करने के लिए ब्रोकोली का सेवन कीजिए। इसमें विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट आदि भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम आदि तत्व पाये जाते हैं जो वजन कम करने में सहायक हैं।

 

प्रोटीन नास्ता करे

 

शरीर से फैट को कट करने के लिये काफी अच्‍छा और जरुरी माना जाता है। यह कैलोरी को बर्न करता है और डायटिंग के दौरान तो इसे खाना ही चाहिये। अपनी डाइट में प्रोटीन से भरे आहार शामिल करें। प्रोटीन शरीर का निर्माण करने वाले तत्वों में सबसे महत्वपूर्ण है। इसके सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर का संतुलन बेहतर होता है। मांस, अंडे और डेयरी उत्‍पाद प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से कुछ हैं।

मल्टीग्रेन सैंडविच

 

यदि आप सुबह के नाश्ते में एक स्टफ्ड मल्टीग्रेन सैंडविच लेते हैं आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर रहने में काफी मदद मिलती है. जी हाँ मल्टीग्रेन ब्रेड फाइबर से भरपूर होता है क्यूंकि ये गेहूं, जौ और रागी से बना होता है. इसके अलावा आपको बता दें की मल्टीग्रेन ब्रेड का सैंडविच बनाने के लिए आप स्टाफिंग के तौर पर आप खीरे का स्लाइस, टमाटर का स्लाइस और इसके साथ ही प्याज के स्लाइस रख सकते हैं. इस सैंडविच में आप लो फैट दूध से बने पनीर के स्लाइस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online