सिटींग जॉब को फिटनेस से कैसे मैनटेन करे, जानिये

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

देर तक बैठे रहने से कमर पर पड़ता है जोर-

 

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो ऑफिस में अपने वर्क स्टेशन (Work Station) पर घंटों बैठे रहते हैं या फिर काम की वजह से लगातार फ्लाइट या सड़कों पर लंबा सफर पर करते हैं तो आपको यह जानना होगा कि बहुत ज्यादा देर तक बैठे रहना आपकी पीठ के लिए अनुकूल नहीं है। ज्यादा देर तक बैठे रहने से कमर पर जोर पड़ता हैं, और कमर से जुड़ी रीढ़ (Spine) को सहारा देने वाली मसल्स और नसों में दर्द (Nervous pain) और इंजरी हो सकती है। लिहाजा अपनी रीढ़ की सेहत बनाए रखने और पीठ दर्द से निजात पाने के लिए आप इन टिप्स को अपनाकर वर्कप्लेस पर बैठे-बैठे भी अपनी फिटनेस (Fitness) को बरकरार रख सकते हैं।

 

एक्सरसाइज करे-

 

इन दिनों ज्यादातर लोग आरामदायक दफ्तर में अपनी डेस्क से चिपके रहते हैं। फिजिकल मेहनत न होने के कारण हमारी मसल्स, हड्डियां, लिगामेंट्स (Ligaments) और टिश्यू कमजोर पड़ते जा रहे हैं। हमारी पीठ की हड्डियां जितनी कमजोर होंगी, इंजरी (injury) और दर्द का खतरा भी उतना ही अधिक होगा। लिहाजा प्रतिदिन एक्सर्साइज (Exercise) करें, खासकर पीठ को स्ट्रॉग बनाने वाले एक्सर्साइज संपूर्ण रीढ़ की सेहत को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। हल्के-फुल्के ऐरोबिक  एक्सर्साइज (Aerobic Exercise) और दौड़ना पीठ की मसल्स को स्ट्रॉग बनाता है।

 

बीच-बीच में ब्रेक लेते रहे-

 

कोशिश करे आप आधा घंटा एक जगह न बैठे रहे। 1-2 मिनट का ही सही लेकिन छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। लगातार बैठे रहना स्मोकिंग (Smoking) की तरह हो गया है जिससे आपको डायबीटीज (Diabetes), हाई बीपी और कई दूसरी गंभीर बीमारियां होने का खतरा है। अगर आप विमान या कार में सफर कर रहे हैं, तो बीच-बीच में हर घंटे सीट से उठकर आसपास चहलकदमी कर लें, चाहे जितनी ही जगह वहां हो। इससे आपकी पीठ को एक ही मुद्रा में लगातार बैठे रहने से पर्याप्त ब्रेक और आराम मिल जाएगा।

 

आंखों को आराम दें-

 

कंप्यूटर स्क्रीन (Computer Screen) पर लगातार देखते रहने की वजह से हमारी आंखें भी थक जाती हैं और आंखों को भी नुकसान होता है, लिहाजा कंप्यूटर पर देखते वक्त जितना हो सके उतनी बार पलकें झपकाते रहें। जब भी सीट से उठकर ब्रेक लें उस वक्त आंखों में भी ठंडे पानी के छींटे मारें और दिन में कम से कम 5-6 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं, इससे आंखों को आराम मिलेगा।

 

नट्स खाएं, समोसा नहीं-

 

ऑफिस में काम के दौरान लगने वाली छोटी-छोटी भूख को शांत करने के लिए फैट और ऑइल से भरपूर समोसा और बर्गर जैसी चीजें खाने की बजाए फ्रूट्स और नट्स (Nuts) खाएं। अपने साथ एक अलग टिफिन रखें जिसमें आप इन छोटी-छोटी भूख के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits), सीड्स और मौसमी फल रख सकते हैं। जब भी भूख लगे तो इन हेल्दी चीजों का सेवन करें।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online