प्रेग्नेंसी में नींद की कमी को पूरा करने के लिए 7 आसान उपाए

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

प्रेग्नेंसी (Pregnancy)  के समय एक महिला में कई तरह के बदलाव दिखने लगते हैं. हॉर्मोन्स में बदलाव के कारण इस समय महिलाओ की नींद में कमियां भी देखी जाती हैं. अगर कोई इंसान नींद सही से नहीं ले पाता हैं, तो इससे उसके शरीर पर काफी तरह के हानिकारक प्रभाव पड़ने का दर रहता हैं, प्रेग्नेंसी में इस चीज का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। अगर कोई महिला दिन में सोती है तो उसे रात में नींद नहीं आती हैं,तो ये स्थिति इतनी खराब नहीं मानी जाती। लेकिन गर्भवती को दिन या रात में कभी भी नींद नहीं आती तो यह कई बीमारियों को संकेत देने लगती हैं, नींद ना आने के कारण बच्चे के स्वास्थ्य पर कभी कोई फरक नहीं पड़ता, डॉक्टर का कहना हैं, की गर्भ में जब बच्चे का वजन ज्यादा हो जाता है तो जब भी माँ को सोने में दिक्कते होती हैं, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपकी ये दिक्कते बहुत जल्दी दूर हो जाएंगी जानते हैं क्या हैं वो टिप्स – प्रेग्नेंसी में कोशिश करें कि गर्भवती संकुचित जगह पर सोने के बजाय चौड़े बिस्तर पर कुशन की मदद से सोएं। और हमेसा ध्यान रखे की सोते वक्त कभी आपका पेट नहीं दबना चाहिए।

 

नींद की कमी को पूरा करने के लिए 7 आसान उपाए

 

  •  रात को सोने से पहले अगर गर्भवती गुनगुने पानी से स्नान करती हैं. उससे अच्छी नींद आने की सम्भावना रहती हैं, इससे दिमाग काफी शांत रहता हैं, और शरीर भी काफी हल्का रहता हैं। ये अच्छी लाने का एक मूलमंत्र है।

 

  •   जब भी आप सोने जाये सभी नकारत्मक चीजों को खुद से दूर करले। सोते समय अपने पति का चेहरा देखे रोज और उनसे कुछ अच्छी बाते करे।इसके आलावा आप अपने पसंदीदा गाने और मूवी भी देख सकती हैं.

 

  •  अच्छी नींद लाने के लिए आप अपने आहार से कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) वाली चीजों को दूर कर लें। क्योंकि ये चीजें तुरंत एनर्जी देते हैं। जिससे नींद दूर भाग जाती हैं।

 

योग के भी है काफी फायदे

 

  •  इस मुद्रा को करने के लिए चटायी पर सीधा लेट जाये। और अपने हाथो को साइड में रख ले। अपने शरीर और आराम दे और गहरी साँस ले अपनी कलाई और एडि़यों को धीरे धीरे चारो और घुमाये, यह आपके शरीर को काफ़ी आराम देने लगेगा। अब अपने पैरों के अंगूठे और उंगलियों को स्ट्रेच करें और कुछ देर आराम की स्थिति में रहें।

 

  •  इस योग को करने की चटाई पर बैठ जाये और गहरी सांसे ले, मुँह से साँस को छोड़े और छोड़ते समय ‘ओम’ का उच्चारण करे, इस काम को 5-8 मिनट तक करते रहे। यह योग स्लीवप एपनिय के‍ लिए आपके गले की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करती है।

 

  • फर्श पर बैठकर अपने पेरो क तले को आमने सामने लेकर मिला ले, और अपने हाथो को दोनों पेरो से पकडे, सके बाद एक लंबा सा श्वास अन्‍दर की तरफ लें।और फिर साँस को छोड़े और अपने कूल्हे को आगे की और झुकाये.

 

  • भस्त्रिका प्राणायाम को प्रतिदिन करने से आप तनावमुक्‍त रहेंगे और इससे आपको अच्छी नींद भी आएगी, इसे करने के लिए रिड और कमर को सीधा रखे और उसके बाद लम्भी सांसे ले मुँह बंद करके साँस को भार निकले।

 

  • अनुलोम-विलोम प्राणायाम को रोज १० मिनट करने से बहुत अच्छी नींद आती हैं, इस शासन को करने क लिए आप सीधे बैठ जाए और फिर दाएं हाथ के अंगूठे से नाक का दाया छेद को फिर बंद करे और साँस को अंदर की तरफ खींचे। फिर उसे हाथ की २ उंगलियों से बाई और के छेद को बंद करे, और और अंगूठा हटाकर दाईं ओर से सांस छोड़ें। और इसी कार्य को नाक की बाई तरफ से भी दोहराएं।

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online