इन 7 लक्षणों को कभी न करें इग्नोर हो सकता है ब्रेन ट्यूमर

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

ज्यादातर बीमारियों के बारे में लोग सतर्क रहते हैं लेकिन दिमाग की बीमारियों के प्रति कम सचेत रहते हैं। ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) की बीमारी का लोग अंदाजा ही नहीं लगा पाते, जब पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

 

आकड़ों पर नजर दौड़ाने पर पता चलता है कि भारत में हर साल 40-50 हजार लोगों में ब्रेन ट्यूमर की बीमारी का निदान होता है। इसमें सबसे ज्यादा संख्या में बच्चे शिकार होते हैं। आकड़ों में बच्चों में ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) का प्रतिशत लगभग 20 के पार है।

 

एक्सपर्ट्स के अनुसार ट्यूमर के लक्षण इसकी लोकेशन पर निर्भर करते हैं। यदि ट्यूमर दिमाग के उस हिस्से के पास है, जो आपकी आँखों या हाथों-पैरों को कंट्रोल करता है तो इंसान के उन अंगों की कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देंगे।

 

आइए जानते हैं ब्रेन ट्यूमर के सामान्य लक्षणः-

 

बार बार सिरदर्द

 

आमतौर पर यही माना जाता है कि सिरदर्द (Headache) ट्यूमर का शुरुआती संकेत होता है। मगर असल में सिरदर्द किसी बड़े ट्यूमर के दौरान होता है। यह ट्यूमर की शुरुआती स्टेज में नहीं होता है।

 

चलने में अचानक झटका लगना

 

किसी भी तरह के ट्यूमर में यह शुरुआती लक्षण होता है। दिमाग में मौजूद ट्यूमर की वजह से न्यूरॉन्स (Neurons) अनियंत्रित हो जाते हैं। इस वजह से व्यक्ति का मूवमेंट असामान्य हो सकता है। इस स्थिति में पूरे शरीर के साथ ही किसी एक अंग में भी झटके महसूस हो सकते हैं।

 

अचानक बैलेंस बिगड़ जाना

 

यदि आप चाभी ठीक से नहीं उठा पा रहे। सीढ़ियों पर ठीक से चल नहीं पा रहे। आपका बैलेंस बिगड़ रहा है। यह तमाम बातें खतरे का सूचक है। बोलना, निगलना या चेहरे के भावों को कंट्रोल (Control) न कर पाना भी इसी का हिस्सा है।

 

किसी अंग में झंनाहट या सुन्न पड़ना

 

यदि आपके शरीर का कोई अंग या चेहरा सुन्न पड़ रहा है या आपको कुछ महसूस नहीं हो रहा है तो इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। जब ट्यूमर ब्रेन स्टेम (हिस्सा जो दिमाग को रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) से जोड़ता है) में होता है। तब यह समस्या होती है।

 

मेमोरी कमजोर होना

 

ट्यूमर की वजह से व्यक्ति के स्वभाव और व्यक्तित्व में बदलाव आ जाता है। जिन लोगों को ट्यूमर हो जाता है वो चीजें भूलने लगते हैं। कन्फ्यूज रहने लगते हैं। उन्हें छोटी-सी बात भी परेशान कर देती है।

 

उल्टी जैसा लगना

 

यदि आपको पेट खराब होने और उल्टी (Vomit) आने जैसी फीलिंग आ रही है तो यह भी चिंता की बात हो सकती है। खासतौर पर तब जब यह लगातार हो रहा हो। इसकी कोई वजह भी समझ नहीं आ रही हो। तो फिर बात चिंता की है।

 

आंखों में धुंधलापन आना

 

धुंधला दिखना, डबल दिखना या रोशनी चले जाना आदि भी ट्यूमर (Tumor) के ही लक्षण हैं। आपको कुछ तैरते निशान या चिन्ह भी नजर आ सकते हैं।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online