भूलकर भी ना खाये ये चीजे वरना हो सकता है किडनी स्टोन

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

किड्नी स्‍टोन

 

अव्यवस्थि‍त लाइफस्टाइल की वजह से किडनी स्टोन के मरीज बढ़ते ही जा रहे है। वैसे तो किडनी स्टोन में कोई परेशानी नहीं होती , लेकिन  इसका दर्द बहुत ही असहनीय होता है।

 

सही से खानपान पर ध्यान न देना और अनियमित दिनचर्या के कारण किडनी स्टोन की समस्‍या आम होने लगी है। यह बीमारी अनुवांशिक भी हो सकती है।

 

 

जब नमक और अन्य खनिज पदार्थ एक दूसरे के संपर्क में आते है तो किडनी स्टोन (पथरी) बनना शुरू होता है। जो छोटे-मोटे स्‍टोन होते है वो आसानी से पेशाब के जरिये शरीर के बाहर निकल जाते हैं, लेकिन जो आकार में बड़े होते हैं वे बाहर नहीं निकल पाते। और उसके होने से शरीर में अन्य प्रकार की बहुत सी परेशानिया बढ़ जाती है.

 

 

किड्नी स्‍टोन के प्रकार

 

 

इसके प्रकार कई तरह की हो सकती है, सबसे आम पथरी कैल्शियम पथरी होती है। महिलाओं की तुलना में यह पुरुषों में ज्यादा होती है। लगभग यह  20 से 30 आयु वर्ग के पुरुष में अधिक होती हैं।

 

 

कैल्शियम अन्य पदार्थों जैसे आक्सलेट फास्फेट या कार्बोनेट से मिलकर पथरी का निर्माण करते हैं। पुरुषों में यूरिक एसिड पथरी भी पाई जाती है। किस्टाइन पथरी महिला और पुरुष दोनों में वंशानुगत हो सकती है। मूत्रमार्ग में संक्रमण की वजह से स्ट्रवाइट पथरी होती है , जो आमतौर पर महिलाओं में पायी जाती है।

 

 

किडनी स्टोन जैसी बिमारी से बचने के लिए उचित आहार का ध्यान रखना बहुत जरुरी है और यह भी की किडनी स्टोन होने  पर क्या खाये और क्या नहीं इन सब बातों पर ध्यान रखना बहुत आवश्यक है।

 

 

किडनी स्टोन होने पर करे इन खाद्य पदर्थो से परहेज 

 

 

प्रोटीन अधिक न खायें

 

प्रोटीन की मात्रा का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए , इससे कैल्शियम स्‍टोन और यूरिक एसिड स्‍टोन के होने का खतरा और भी अधिक बढ़ जाता है। प्रोटीन के साथ-साथ  कैल्सियम की मात्रा भी मछली, मांस, में अधिक होती है, इसलिए पथरी में इनका सेवन करने से बचना चाहिए।

 

 

सोडियम से बचें

 

कैल्शियम जब ऑक्‍सलेट और फॉस्‍फोरस के साथ मिलता है तब पथरी बनती है। सोडियम का अधिक सेवन करने से कैल्शियम स्‍टोन और फॉस्‍फेट स्‍टोन के होने का खतरा बढ़ जाता है। फास्‍ट फूड, अचार, डिब्‍बा बंद आहार  अधिक मात्रा में सोडियम होता है , इसलिए  इनके सेवन से बचें।

 

 

ऑक्‍सलेट से बचें

 

जिसमें ऑक्‍सलेट की मात्रा अधिक पाया जाता हो ऐसे आहार का सेवन बिलकुल न करें, क्‍योंकि यह कैल्शियम ऑक्‍सलेट स्‍टोन बना सकता है। पालक, चॉकलेट, नट्स, साबुत अनाज आदि में ऑक्‍सलेट पाया जाता है, पथरी में इनका सेवन न करें।

 

 

विटामिन सी

 

2000 mg से अधिक विटामिन सी का सेवन करने से स्‍टोन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इसका अधिक सेवन ना करे।

 

 

सोडा का सेवन

 

कुछ पेय पदार्थ ऐसे भी होते हैं , जो पथरी होने पर नहीं पीना चाहिए। किडनी स्‍टोन में सोडा का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए, इसमें फॉस्‍फोरिक एसिड होने की वजह से स्‍टोन का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

कोल्ड-ड्रिंक्स

 

इसमें बिमारी में कोल्ड ड्रिंक से दूरी बनाये रखना ही अच्छा है, नहीं तो स्टोन बढ़ने का खतरा हो सकता है।

 

 

किड्नी स्‍टोन होने पर टमाटर, बैंगन, चावल, उड़द, चाय, आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

 

 

किडनी स्टोन में खायें ये आहार

 

 

गन्ना

 

bhlkar bhi na khaaye ye chije varna ho sakta hai kidney stone

 

पथरी की परेशानी में गन्ने का रस बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और पथरी अपने -आप शरीर से निलकने लगती है।

 

 

गाजर

 

bhlkar bhi na khaaye ye chije varna ho sakta hai kidney stone

 

विटामिन बी-6 और विटामिन सी युक्त गाजर किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है। यह हमारे शरीर में रक्त को शुद्ध करने के साथ-साथ  बैक्टीरियिल इन्फेक्शन से भी बचाती है।

 

 

नींबू

 

bhlkar bhi na khaaye ye chije varna ho sakta hai kidney stone

 

नींबू का रस कैल्शियम स्टोन का खतरा कम करता है। और यह पथरी के साइज को भी कम करने में कारगर है। आप नींबू पानी, या फिर सलाद और फलों के साथ भी नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं।

 

 

नारियल पानी

 

bhlkar bhi na khaaye ye chije varna ho sakta hai kidney stone

 

नारियल का पानी किडनी की पथरी बाहर निकालने में बहुत मदगार होता है।

 

 

मूली का रस

 

bhlkar bhi na khaaye ye chije varna ho sakta hai kidney stone

 

किडनी में पथरी बन गई है तो रोगी को मूली का रस आधा कप रोज सुबह खाली पेट पीना चाहिए। इसका रस किडनी की सफाई करने में कारगर है।

 

 

हर्बल टी

 

bhlkar bhi na khaaye ye chije varna ho sakta hai kidney stone

 

यह पथरी बनने का खतरा काफी कम होता है , इसलिए पथरी होने पर हर्बल टी का इस्तमाल  जरूर करना चाहिए।

 

 

फाइबर युक्त आहार

 

bhlkar bhi na khaaye ye chije varna ho sakta hai kidney stone

 

पथरी बनने का कारण फाइबर युक्त आहार की कमी और प्रोटीन युक्त आहार का ज्यादा सेवन करना है। अपनी डाइट में फलियां, ओट्स, दलिया, सूखी बींस, करेला, मटर, शलगम, कद्दू , अदरक, खीरा, चुकंदर,धनिया हल्दी, हरी मिर्च, गोभी आदि शामिल करें।

 

 

किडनी स्टोन की बिमारी के लक्षण दिखते ही आप डॉक्टर से चेकअप कराएं और कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले। नहीं तो आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

 


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online