खून साफ करने के लिए अपनाएं ये आहार और घरेलू उपाय

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

शरीर को विभिन्न प्रकार की बिमारियों से बचाने के लिए बहुत जरूरी है कि आपका खून साफ़ होना चाहिए। रक्त की अशुद्धि होने पर ज्यादातर शरीर में फोड़े-फुंसी, मुहांसे, रूखापन, मोटापा कम नहीं होना ऐसे ही बहुत सारी परेशानियां होती हैं। ज्यादादर अनियमित और असंतुलित खाद्य पदार्थों, प्रदुषण और तनाव से प्रतिदिन विषक्ति पदार्थ हमारे खून में जमा होता है। जिसके कारण रक्त ख़राब होने लगता है और बहुत सारी बीमारियां शरीर में होने लगती हैं। रक्त अगर साफ़ नहीं हो तो हमारे त्वचा पर भी बुरा असर होने लगता है। इसलिए आपको अपने खून को साफ करने के लिए जरुरी कदम उठाने चाहिये। खून को साफ रखने के लिए आप को ऐसे आहार (भोजन) खाने चाहिये जिससे आपका खून साफ हो जाये और दमकती त्वचा के साथ साथ आप निरोगी रहें। आइये जानते हैं ऐसे आहार और घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप अपने खून को साफ़ रख सकते हैं और कई रोगों से बच सकते हैं।

 

खून साफ करने वाला आहार और प्राकृतिक उपाय

 

फेफड़े रक्त शोधन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शुद्ध ऑक्सीज़न युक्त रक्त पुरे शरीर में दिल से धमनियों द्वारा लाया जाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है, त्वचा में सुधार और स्वस्थ परिवर्तनों को नियंत्रित करता है। तो आइये आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से घर पर ही अपने खून को साफ़ कर सकते हैं।

 

साफ रक्त के लाभ

 

रक्त में खराबी होने से ज्यादातर बुखार, ह्रदय गति बढ़ती है, सांस में परेशानी, त्वचा पर लाल निशान होते हैं। खून को साफ़ करके विषाणु के लक्षणों को कम किया जा सकता है। साफ़ रक्त हानिकारक विषाक्त पदार्थों से उत्पन्न सूजन को कम करने में उपयोगी है।
भोजन के बीच रोजाना पाचन एंजाइम लेना रक्त को साफ़ करने के सबसे प्रसिद्द तरीकों में से एक है। एंजाइम रक्त से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बहार निकलने में मदद करते है। शरीर में टयूमर होने से बचता है कैंसर की समस्या को दूर करता है।
उच्च कोलेस्ट्रॉल होने से दिल का दौरा, स्ट्रोक और ह्रदय रोग के जोखिम ज्यादा बढ़ जाते हैं। साफ़ रक्त होने से कोलेस्ट्रॉल के स्टार को कम करती है।

 

ब्लड साफ़ रखने के प्राकृतिक तरीके और घरेलू उपाय

 

रक्त सबसे महत्वपूर्ण शरीरिकक ड्रा है जो कोशिकाओं को हार्मोन, ऑक्सीज़न और चीनी जैसे पदार्थों को लेता है और यह उन कोशिकाओं से अपशिष्ट उत्पादों को भी निकलता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, ये घरेलु आहार रक्त की शुद्धता के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

 

1. ग्रीन टी

 

खून को साफ़ करने के लिए ग्रीन टी सबसे बेहतरीन प्राकृतिक औषधि है जो मुक्त कणों को निष्क्रिय कर सूर्य की छाती के खिलाफ त्वचा की सुरक्षा करता है और युवी किरणों को अवरुद्ध करके सूजन को कम करता है। यह झुर्रियां और त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकने में अहम् भूमिका निभाता है। जब ग्रीन टी में सनस्क्रीन मिलकर इसका प्रयोग किया जाता है तो यह त्वचा को सनबर्न से बचता है गरी टी पॉलीफनोल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-प्रदाहक गुणों के आधार पर उम्र बढ़ने के कुछ लक्षणों के विकास को कम करता है। रोजाना ग्रीन टी के रस को पी लें।

 

2. नींबू का रस

 

रोजाना नीबूं को गरम पानी के साथ निचोड़ कर पिएंगे तो यह खून को साफ़ करने में अच्छा मदद करेगा। आप चाहे तो बिना दूध वाली चाय में एक या दो नीबूं का रस मिलाएं और पी लें। यह न सिर्फ आपके खून को साफ़ करेगा बल्कि शरीर के सभी विषैले तत्वों को भी बहार निकल देगा। सुबह-सुबह नीबूं के रस को पीने से आप कुछ ही दिनों में असर देखने लग जायेंगे। इससे आपकी भूख भी बढ़ेगी साथ ही वजन भी कम होगा।

 

3. एवोकाडो

 

स्वस्थ त्वचा के लिए सबसे अच्छा भोजन में avocado शामिल होना चाहिए यह खून से विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने वाली धमनी को हटाने में मदद करता है। Avocados में विटामिन ई की मात्रा बहुत अधिक होती है जो कि हमारी त्वचा को मुक्त कण और ऑक्सीडेटिव तनाव के हानिकारक प्रभावों के कारण क्षति से बचाता है। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है

 

एक स्वस्थ त्वचा आहार में ओमेगा-3 फटी एसिड सबसे बेहतरीन मन जाता है तो खून की सफाई और कोलेजन की मात्रा को बढ़ाते है। अवोकेडो तेल सूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा के लिए आदर्श है क्योंकि यह त्वचा को पुनर्जन्म और फिर से जीवंत करने में मदद करता है।

 

4. हरी सब्जियां

 

शरीर से विषैले तत्वों को बहार निकलने में हरी सब्जियां सबसे बहुमूल्य है क्यूंकि इनमे क्लोरोफिल पाया जाता है जो कि ऐन्टीडिप्रेसन्ट का भी कार्य करता है जिसके जरिये शरीर का खून साफ़ होता है। हरी सब्जियां जितना ज्यादा खाओ आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं ये खून की सफाई के साथ साथ हड्डियों को मजबूत और आँखों की रौशनी के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

 

5. लहसुन

 

लहसुन में सबसे अच्छे गुण होते है जो रक्त से वायरस और परजीवी को शुद्ध करने में मदद करता है। जहरीले पदार्थो के संपर्क में आपके रक्त और शरीर को प्रदूषित करता है, जिससे बैठें और भूख से होने वाली मानसिक समस्याएं भी होती हैं। लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को संपूर्ण रूप से नटराइज़ करते हैं, जिससे ये समस्याएं दूर होती हैं। रक्त को साफ़ रखने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना अपने आहार में लहसुन को जरूर शामिल करें।

 

6. अदरक

 

खून की स्वच्छता के अलावा अदरक में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं जो की निरोगी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आप अदरक को कच्चा खाएं तो इससे और ज्यादा फायदे होंगे। अदरक का इस्तेमाल आप अपनी चाय के साथ या भोजन में कर सकते हैं। यह खून में हो रही गन्दगी को दूर और नयी कोशकाओं को जन्म देने में काफी मददगार होता है।

 

7. ब्रोकोली

 

ब्रोकोली सबसे प्रसिद्ध रक्त शुद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। यह हरी सब्ज़ी विटामिन सी, कैल्शियम, विटामिन के, ओमेगा 3 फैटी एसिड, आहार फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीज, फास्फोरस और ग्लूकोसिनॉलेट्स से भरी हुई है। ब्रोकोली की नियमित खपत भी कैंसर, दिल का दौरा, स्ट्रोक, एलर्जी प्रतिक्रिया और सूजन के जोखिम को दिखाया गया है। यह हड्डियों को मजबूत और सेक्स हार्मोन को नियंत्रित करता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के लाभ को अधिकतम करने के लिए, कम से कम दो बार एक सप्ताह में मछली के तेल का उपभोग करना चाहिए।

 

8. गाजर

 

खून साफ़ रहेगा तो आपकी त्वचा में निखार और शरीर निरोगी बनेगा जिसके लिए आप सही आहार की जरूरत होती है। तो सही आहार में आप गाजर खाएं तो बहुत फायदा मिलेगा। क्यूंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, पोटेशियम, फाइबर, बायोटिन, विटामिन सी, मैंगनीज, पैंटोफेनीक एसिड, फोलेट और फास्फोरस अद्भुत प्राकृतिक स्रोत होते है। जोकि रक्त की गन्दगी को दूर करने और रक्त परिसंचरण के लिए उपयोगी होते हैं।

 

9. सेब

 

खून की सफाई में फलों की बात करें तो सेब सबसे बढ़िया खाद्य पदार्थ है जो स्वस्थ जीवन के लिए काफी मदद करता है। सेब पोटेशियम, फास्फोरस, जस्ता, कैल्शियम, लोहा, तांबा, मैंगनीज, सोडियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, थाइमिन, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, नियासिन, राइबोफ्लैविइन और पेक्टिन का एक बड़ा स्रोत है। पेक्टिन एक अलग प्रकार का फाइबर है जो शरीर से भारी धातुओं को हटाने में मदद करता है। विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति, मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करता है जो कोशिका को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सेपल्स कैंसर, स्ट्रोक, दस्त से बचाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।

 

10. गोभी

 

रक्त की शुद्धता के लिए गोबी काफी असरदार होता है। गोभी में फीवर, विटामिन बी ६, विटामिन डी, फोलेट और मगनीजीज प्राचुत मात्रा में होते है और यह लोहे, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मजबूत हड्डियों और पोटेशियम के लिए कैल्शियम भी प्रदान करता है उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। विटामिन के समृद्ध, गोभी हड्डियों के चयापचय की प्रक्रिया में भी मदद करता है और अल्जाइमर रोग को रोकता है।

 

ये हैं खून को साफ करने वाले आहार जिन्हें आप अपने दैनिक भोजन में शामिल कर सकते हैं। खून की शुद्धता हमें बिमारियों और त्वचा पर होने वाली कोई भी परेशानी से बचती है। इसलिए इन खाद्य पदार्थों के अलावा आप पानी ज्यादा से ज्यादा पियें जोकि बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप योग, एक्सरसाइज करना न भूलें।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online