सावधान! कम सोने के नुकसान से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

क्या आप जानते हैं कम सोने के नुकसान क्या-क्या हो सकते है ? पूरी नींद न लेने से आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते है। नींद हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है। एक अच्छी नींद हमारे दिमाग को तरोताजा करने के लिए और शरीर के दूसरे अंगों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी होती है।

 

अगर आपका ये सोचना है की आंखें बंद करते ही शरीर के दूसरे अंग भी काम करना बंद कर देते हैं, तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं होता है।क्योंकि, जिस वक्त हम सोते हैं हमारे कई अंग शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करते हैं, ताकि जब हम सुबह सो कर उठें तो हल्का महसूस करें। नींद लेना न केवल शरीर के अंदरूनी अंगों के लिए जरूरी है, बल्कि त्वचा के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है।

 

जिस तरह हमारे शरीर के लिए सही खानपान जरूरी है, वहीं अच्छी नींद लेना भी उतना ही जरूरी है। अच्छी नींद न लेने की वजह से स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। जो लोग नाइट शिफ्ट की जॉब करते हैं, उन्हें हमेशा कोई न कोई स्वास्थ्य समस्या बनी ही रहती है।

 

जो लोग नाइट शिफ्ट की जॉब करते है, उनके चेहरे से ही उनका स्वास्थ्य नजर आ जाता है। क्योंकि, ऐसे लोगों के चेहरे पर तरह-तरह के दाग-धब्बे और डार्क सर्कल नजर आने लगते हैं। और साथ ही इसका असर मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है।  इसके अलावा शरीर में दर्द, थकान, वजन बढ़ना और तनाव जैसी कई समस्याएं भी होने लगती हैं।

 

 

कम सोने के फायदे

 

 

हर व्यक्ति को एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। इसके तमाम फायदे हैं, जैसे की –

 

  • एक अध्ययन के मुताबिक रात की पूरी नींद लेने से हमारी दिनचर्या ठीक रहती है।

 

 

  • चेहरे की रंगत सही रहती है।

 

 

कम सोने के नुकसान

 

 

नींद पूरी नहीं होने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जैसे की –

 

  • कम सोने से कई सारी बीमारियों का खतरा हो सकता है,

 

  • पूरी नींद न ले पाने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है,

 

  • नींद की कमी होने से थकावट होने लगती है,

 

 

  • नींद पूरी न होने के नुकसान से वजन बढ़ना,

 

  • कम सोने के नुकसान में अवसाद भी कारण बन सकता है,

 

  • पर्याप्त न सोने के नुकसान से समय से पहले बुढ़ापा,

 

  • कम सोने से उच्च रक्तचाप की समस्या,

 

  • कम सोने के नुकसान की वजह से श्वसन समस्याएं भी हो सकती है,

 

  • पाचन तंत्र के लिए खराब है कम सोना।

 

कम सोने के नुकसान की वजह से हो सकती हैं ये पांच बीमारिया

 

अच्छी और पर्याप्त नींद न मिलने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

 

1. मधुमेह

 

अच्छी नींद नहीं मिलने पर शुगर से भरपूर और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

 

2. ऑस्टियोपोरोसिस

 

अगर आप अच्छी नींद नहीं ले पा रहे है, तो इस वजह से आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसके अलावा हड्डियों में मौजूद मिनरल्स का संतुलन भी बिगड़ जाता है। जिस वजह से जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है।

 

 

3. कैंसर

 

शोधों के अनुसार, कम नींद लेने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है।

 

 

4. हार्ट अटैक

 

जब हम सोते हैं तो यह वक्त हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है, लेकिन कम सोने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते और जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है। इससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

 

5. मानसिक स्थिति पर असर

 

कम सोने की वजह से हमारी मानसिक स्थिति पर भी प्रभाव पड़ता है। जितनी देर हम सोते हैं उतनी देर में हमारा दिमाग भी एक नई ऊर्जा जुटा लेता है। लेकिन नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता, जिसके चलते कई मानसिक समस्याएं हो जाती हैं और कई बार याददाश्त से जुड़ी परेशानी भी हो जाती है।

 

 

 

आपने अक्सर सुना होगा कि अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लेना जरूरी है। नींद पूरी ना होने पर कुछ शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही साथ अगर किसी भी कारण से नींद पूरी ना हो तो इसका नेगेटिव असर पूरे दिन पर पड़ता है। और कम सोने के नुकसान की वजह से कई सारी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी नींद न आने की समस्या है तो तुरंत ही डॉक्टर से सलाह ले

 


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online