यूरिक एसिड कम करने के आसान घरेलू उपाय

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

यदि शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid)  बढ़ जाए तो इससे आपको कई समस्या हो सकती हैं . यदि आप अपने शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो आप कुछ आसान घरेलू ( Home Remedies) उपाय अजमा सकते हैं. और यूरिक एसिड के बढ़ने के कारण से हमारे शरीर के जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है.

 

हमारे शरीर में यूरिक एसिड प्यूरिन के टूटने के कारण से बनता है इसका मतलब यह है की आप जो भी खाना खाते हैं. उसके अंदर उसमें मौजूद तत्व आपके प्यूरिन की बॉन्डिंग में टूटती है और जिसके कारण यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है. यूरिक एसिड कम करने के लिए इसके घरेलू उपचार बहुत ही आसान है.

 

शरीर में यूरिक एसिड का आयुर्वेदिक (Ayurvedic) उपचार

 

शरीर में यूरिक एसिड लेवल एसिड का बढ़ना आप पहले से इस प्रकार पता कर सकते हैं इसके कई प्रकार के लक्षण होते हैं जैसे आप के जोड़ों में सूजन आना और आपके पैरों के अंगूठे में भी सूजन आने लगती है, शरीर के जोड़ों में गांठ पड़ जाती है, उन जोड़ों में बहुत तेज दर्द होने लगता है, सीढ़ियां चढ़ने या उठने बैठने पर जोड़ों में बहुत अधिक दर्द होता है.

 

यदि आप किसी एक जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं, तो भी आपको बहुत तेज दर्द होता है. यूरिक एसिड के बढ़ने के कुछ लक्षण है. यूरिक एसिड हमारे शरीर से पेशाब के रूप में बाहर निकलता है, लेकिन कभी-कभी यूरिक एसिड हमारे शरीर के अंदर ही रह जाता है.यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपचार बहुत ही आसान है.

 

यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपचार

 

जब शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने के कारण शरीर में गठियाबाद जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं इसलिए यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ने से रोकना बहुत जरूरी हो जाता है .

 

यदि आप अपने खानपान के तरीकों में बदलाव करें तो आपको यह समस्या नहीं होगी यदि आप इस समस्या से मुक्ति पाना चाहते तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिए क्योंकि पानी की भरपूर मात्रा से शरीर में होने वाले कई बीमारी आसानी से दूर हो जाते हैं और हो सके तो दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पिएं.

यूरिक एसिड की होम्योपैथिक (Homeopethic) दवा

 

ज्यादा पानी पीने से शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाता है और जितना ज्यादा हो सके उतना फाइबर बाले भोजन का सेवन करें. यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपचार बहुत ही आसान है.अगर आपकी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत जल्दी से बढ़ रही है तू आपको तो आपको भरपूर फाइबर बाले भोजन का इस्तेमाल करना चाहिए.

 

दलिया, पालक, ब्रोकली आदि के खाने से आप शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड (Uric Acid) को कम कर सकते हैं और जहां तक हो सके ऑयली फूड को ना लें माना कि ऑयली फूड स्वाद में बहुत ही लाजवाब होते हैं लेकिन इसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ने लगती है.

 

यदि आप यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो पेस्ट्री केक कुकीज आदि को खाना बंद कर दें और यदि आप खाना जैतून के तेल में यानी ऑलिव ऑयल में पकाते हैं तो आप यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है जो खाने को पोषक तत्वों से भरपूर बनाती है.

 

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

 

जितना ज्यादा हो सके चेरी का खाने में सेवन करें क्योंकि चेरी में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं. ये तत्व यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में नियंत्रित रखते हैं यदि आप प्रतिदिन एक्सरसाइज (Exercise) करते हैं. इससे आप शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं

 

अपने भोजन में विटामिन सी की मात्रा का ज्यादा सेवन करे . यदि आप प्रतिदिन 500 ग्राम विटामिन सी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित हो जाएगी. अगर हो सके मछली और मीट यानी मांस का सेवन ना करें क्योंकि यह आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बहुत तेजी से बढ़ाते हैं.

 

यूरिक एसिड की दवाई

 

मछलियां को नहीं खाना चाहिए हैं जिन्हें नहीं खाना चाहिए जैसे साइनस साइनस और नगरी नगरी कतई ना खाएं और यदि आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो आप इसका सेवन बंद कर दे . नहीं तो आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ेगी इसीलिए आप शराब का सेवन ना करें और हो सके डिब्बाबंद खाने का सेवन ना करें.क्योंकि डिब्बाबंद खाने में पौष्टिक पोस्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं. ये यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं शराब आपके शरीर को डिहाइड्रेट (Dehydrate) कर देता है, इसलिए प्यूरिन से उच्च खाद्य पदार्थों के शराब पीने से बचना चाहिए.बीयर में यीस्ट भरपूर होता है, इसलिए इसके सेवन से दूर रहना चाहिये. हालांकि वाइन यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावित नहीं करती है. यूरिक एसिड बढ़ने से कई प्रकार की समस्याएं होती हैं और यह किन का यह किन कारणों से होती है.

 

यूरिक एसिड का आयुर्वेदिक उपचार

 

इसका जानना बहुत जरूरी है शरीर में यदि आपका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) किस तरह से काम कर रहा है और यदि आपकी पाचन क्रिया सही हैं तो आपको इसकी समस्या नहीं होगी फिर कैसेट के कारण बढ़ने के कारण यूरिक एसिड के बढ़ने के कारण शरीर में स्टोन भी बन जाता है लेकिन यह भी उनको स्टोन की समस्या आएगा.

 

इस यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपचार बहुत ही आसान है. यदि शरीर में स्टोन की समस्या बढ़ जाती है तो उसे आपकी किडनी भी फेल हो सकती है और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इलायची पान का पत्ता और सुपारी इनका सेवन करें इससे शरीर में स्टोन की समस्या खत्म हो जाती है.

जटिल यूरिक एसिड कम करने की दवा

 

लहसुन की काली को लें और इसे पानी के साथ मिलाकर सुबह पीने से आपका शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है और शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा भी कम हो जाती है और यह आपके शरीर को डिटॉक्स (Detox) भी करती है लेकिन इसे काट कर ना खाएं इसे आप कैप्सूल की तरह ही लें.

 

हरी प्याज का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर में प्रोटीन को बढ़ाता और मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को भी बढ़ाता है. यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपचार से आप पूरी तरह रोग मुक्त हो जायेंगे.

 


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online