दिमाग तेज करने के आसान घरेलू उपाय

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

आप किसी भी उम्र के क्यों ना हो आज का दौर ऐसा है कि आपको दिमागी रुप से स्वस्थ होना बहुत ज्यादा जरुरी है. इसलिए आज आप को दिमाग तेज करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं. आप चाहे पढ़ाई के क्षेत्र से हो या बिजनेस का या फिर आप जॉब करते हो या और अन्य किसी भी तरह का कोई भी कार्य करते हैं.

 

आज के प्रतिस्पर्धा केर में हर कोई एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है और हर किसी न किसी को चाहे कोई भी कारण हो वह मानसिक परेशान जरूर है अगर आप ऐसे नहीं है तो आप इस दुनिया के सबसे भाग्यशाली व्यक्ति आप ही है यकीन मानिए बाजार में दिमाग को तेज करने के लिए कई तरह के हेल्थ प्रोडक्ट (Health Product) आपको मिल जाएंगे लेकिन आप उन विदेशी चीजों को खाकर आप कभी भी अपने दिमाग को तंदुरुस्त और तेज नहीं कर सकते .

 

आज हम इस ब्लॉग में आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे और कुछ ऐसे फलो के बारे में बात करेंगे जिनको खाने से आपका दिमाग प्राकृतिक रूप से तेज काम करता है, और इन फलों का सेवन करने से आपको मानसिक तनाव कम करने में काफी राहत मिलेगी. और यहां पर जो भी आपको जानकारी दी जा रही है यह सभी उम्र के लोगों के लिए है चाहे आप बाल अवस्था में हो युवा हो या प्रौढ़ हो चाहे महिलाएं हो या पुरुष हों यह सभी के लिए बहुत लाभदायक है.

 

फलों के द्वारा स्मरण शक्ति कैसे बढ़ाएं

 

फलों के खाने से आप अपने दिमाग को स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रखा जा सकता है क्योंकि फलों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) आपके ब्रेन की एक्टिवनेस को बनाए रखने में काफी सहायक होते हैं. और कुछ हेल्थी खाने से आपके दिमाग की स्मरणशक्ति बढ़ती है आपको अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए जिससे आपकी मेमोरी और भी भी शार्प हो जाएगी और साथ ही मानसिक तनाव से राहत मिलती है जिससे आपका दिमाग तेजी से कार्य करने लगता है.

 

दिमाग को तेज करने के लिए और याददाश्त बढ़ाने के लिए आपको अनार और सेब का सेवन करना चाहिए अनार में भरपूर मात्र में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो आपके ब्रेन के लिए बहुत जरूरी तत्व माना जाता है, और सेब में क्वसेन्टिन की मात्रा अधिक होती है इसको खाने से बढ़ती हुई उम्र में भी आपकी याददाश्त बहुत तेज होती है.अगर आप चाय कॉफी पीते हैं तो इसकी जगह पर आप ग्रीन टी पी सकते हैं क्योंकि ग्रीन टी में पोली-फॅनल्स तत्त्व होते हैं जो आपके दिमाग को तेज रखने में मदद करते हैं.दिमाग को तेज बनाने के लिए आप अगर संभव हो तो अखरोट जरूर खा लिया करें क्योंकि अखरोट में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों की भरपूर मात्रा होती है अखरोट आपकी याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद होती है.चेरी के सेवन से भी दिमाग तेज़ बनता है, वैसे चेरी भारत में हर जगह नहीं है लेकिन फिर भी अगर संभव हो तो आप चेरी का सेवन कर सकते हैं.

 

सूर्योदय से पहले उठकर टहलना

 

सुबह जल्दी सूर्योदय से पहले उठकर घुमना फिरना भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा आपके दिमाग को काफी राहत देता है. और अगर संभव हो तो कुछ देर लगभग 2 या 3 मिनट रोज आप नंगे पैर आप हरी घास पर चलें इससे आपकी आंखों की रोशनी भी तेज होती है.
योगा और मेडिटेशन (Meditation) से याददाश्त कैसे बढ़ाएं

 

अगर संभव हो सके तो रोजाना आप योगा या मेडिटेशन जरूर करे क्योंकि योगा और मेडिटेशन करने से आपके दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और खून मिलता है जिसका सीधा असर आपके ब्रेन मेमोरी पर पड़ता है जिससे आपकी याददाश्त तेज हो जाती रहती है और आपका दिमाग बहुत ही एक्टिव बना रहता है.

 

एकाग्रता बढ़ाने के लिए ये सबसे अच्छा उपाय और है लेकिन यह उन लोगों को करना चाहिए जिनकी आंखें कमजोर ना हों. किसी शांत कमरे में बैठ जाएं और दीवार से पेन या पेंसिल की सहायता से एक बिंदु बनालें और उससे तकरीबन 2 फुट की दूरी पर खड़े होकर या बैठकर बिना पलक बंद किये इस बिंदु को देखते रहे और जब आंखों में से पानी आ जाए तो छोड़ दें. इसे आप रोजाना पांच से छह बार इसको दोहराएं ऐसा करने से आपके एकाग्रता शक्ति के साथ-साथ स्मरण शक्ति भी बढ़ जाती है.


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online