Healthy Liver: 9 बेस्ट डाइट टिप्स लीवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

 

आप जो भी खाते हैं या पीते हैं, वह लीवर (Liver) से होकर और फिर पाचन के लिए आंतों से होकर गुजरता है। कुछ अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों और पेय के अत्यधिक सेवन से लीवर को आसानी से नुकसान हो सकता है। हालांकि, एक स्वस्थ आहार (Healthy Diet) प्लानिंग से एक स्वस्थ लीवर को बनाए रखने में मदद हो सकती है।

लीवर, मानव का सबसे बड़ा आंतरिक अंग है जो कई आवश्यक कार्य करता है। लीवर शरीर के बाकी हिस्सों के माध्यम से पाचन ट्रैक से रक्त को फिल्टर और साफ करता है।

यह रसायन, कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), वसा (Fat)और प्रोटीन (Protien)  का चयापचय भी करता है। यह पित्त के रस को पाचन में मदद करता है, शराब (Alochol) और कुछ दवाओं के परिणामस्वरूप विषाक्त पदार्थों को तोड़ता है।

 

लीवर के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ (Best Foods For Liver)

 

1.  बादाम (Almonds)

 

almonds benefits health and beauty benefits of eating, Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

 

नट्स  (nuts) और विशेष रूप से बादाम एक स्वस्थ लीवर के लिए सहायक होते हैं। वे विटामिन ई (Vitamin E)और असंतृप्त वसा (bad cholesterol) में समृद्ध हैं। बादाम, शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने और रक्तचाप को कम करने में लीवर की मदद करते हैं। इसके अलावा, वे किसी भी वसायुक्त यकृत रोग (fatty liver disease) से लीवर की रक्षा करते हैं।

 

2.  अंडे (Eggs)

 

Eggs for liver diet

 

अंडों में स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ है जिसमे सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड पदार्थ शामिल हैं। अमीनो एसिड के अलावा उनमें कोलीन भी होता है, जो एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी है। अंडों में मौजूद अमीनो एसिड और कोलीन लिवर को डिटॉक्सीफिकेशन प्रक्रिया में मदद करते हैं और चयापचय में सुधार करते हैं।

अंडो में अमीनो एसिड और कोलीन, लिवर को डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया में मदद करते हैं और चयापचय में सुधार करते हैं।

 

3.  एवोकाडो (Avocado)

 

Avocado for liver diet

Avocado for liver diet

 

एवोकाडो में स्वस्थ वसा होती है और यह फाइबर से भरपूर होते हैं, जो वजन प्रकाम करने में भी मदद करते हैं। एवोकाडोस में ग्लूटाथियोन भी होता है जिसके द्वारा शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायता होती है।

 

4. ग्रीन टी (Green Tea)

 

health benefits of green tea and red wine, Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

health benefits of green tea

 

ग्रीन टी, एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों से भरी होती है जिन्हें कैटेचिन कहा जाता है। यदि ग्रीन टी को संयम में लिया जाता है, तो यह यकृत के कार्य में सहायता करता है और यकृत को अल्कोहल जैसे विषाक्त पदार्थों के हानिकारक प्रभावों से भी बचाता है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से लिवर में जमा वसा की मात्रा अवरुद्ध हो जाती है जो आगे चलकर फैटी लिवर की बीमारी के खतरे को कम करती है।

 

5. लहसुन (Garlic)

 

Garlic for liver diet

 

लहसुन का सेवन एंजाइमों को सक्रिय करता है जो शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। यह यौगिकों एलिसिन और सेलेनियम में भी समृद्ध है जो लीवर की सफाई में मदद करते हैं।

 

 

लीवर के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थ (Worst Foods For Liver)

 

6. शराब (Alcohol)

 

alcohol for liver diet

 

शराब की अत्यधिक मात्रा लीवर के लिए बेहद हानिकारक हो सकती है क्योंकि यह पोषक तत्वों के उचित अवशोषण को अवरुद्ध कर देती है, जिससे यह विषाक्त हो जाता है। जब शराब लिवर के संपर्क में आती है, तो परिणामस्वरूप रासायनिक प्रतिक्रिया इसकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है जो आगे चलकर सूजन का कारण बनती है।

 

7. सुगरी फूड्स (Sugary Foods)

 

sweet fods for liver diet

 

लीवर शुगर को वसा में परिवर्तित करता है। लीवर में वसा का अत्यधिक होना लीवर के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे फैटी लीवर रोग हो सकता है। मिठाइयाँ, कैंडीज़, चॉकलेट्स और बेकरी सामान कम मात्रा में खाने चाहिए।

 

8. फैटी फूड्स या जंक फूड्स (Fatty Foods or Junk Foods)

 

fatty foods for liver diet

 

बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़ और पिज्जा जैसे उच्च कैलोरी और वसायुक्त खाद्य पदार्थ संतृप्त वसा में बहुत अधिक होते हैं जिससे समय के साथ सूजन हो सकती है। इन खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से सिरोसिस हो सकता है और यह लिवर के कार्यों के लिए मुश्किल बना सकता है। वे खराब कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है।

 

9. नमकीन खाद्य पदार्थ (Salty Foods)

 

Salty Foods for liver diet

 

नमकीन खाद्य पदार्थ जैसे डिब्बाबंद सूप, डिब्बाबंद और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ सोडियम के साथ भरी हुई होतीं हैं। इससे लीवर में अतिरिक्त द्रव का प्रतिधारण होता है और इसके लीवर के कार्य में बाधा आ सकती है।

 

अगर आप भी लिवर की किसी समस्या का सामना कर रहे हैं और डॉक्टर से सुझाव पाना चाहते हैं तो अभी – फ्री ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करें


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online