बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

कई बार बालों का झड़ना (hair fall) प्राकृतिक भी होता है, लेकिन देखा गया है कि कभी-कभी तनाव, कुपोषण, संक्रमण, क्लाइमेट चेंज, प्रदूषण, थकान और हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी हमारे बाल झड़ते हैं। एक वयस्क व्यक्ति में लगभग 1 लाख बाल रोम पाए जाते हैं, जिनमें से हर दिन तकरीबन 100 हेयर फॉलिकल्स यानी बाल रोम झड़ जाते हैं, लेकिन ये अगले 5-6 हफ्तों में ये दोबारा उग आते हैं।

इसका मतलब ये कि बालों के झड़ने-उगने की प्रक्रिया लगातार चलती रहती है। हेल्दी डाइट (Healthy Diet) और बालों की सही तरह से देखरेख करने से सिर्फ बालों को झड़ने से रोका जा सकता है, बल्कि बालों के मजबूत होने में मदद भी मिलती है। बालों का झड़ना कम करने या फिर पूरी तरह से रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको इस तरह के कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो आजमाए हुए हैं और बालों का झड़ना रोकने में सबसे कारगर हैं।

 

बालों के लिए घरेलू उपाय

 

जिंक

 

जिंक एक पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है। यह बालों की वृद्धि के लिए काफी अच्छा होता है। शरीर में जिंक की कमी होने पर भी बाल झड़ने की कई बार समस्या होती है। अंकुरित अनाज, साबुत अनाज, तिल आदि जिंक के सबसे अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा, जिंक के सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने से भी शरीर में इनकी कमी को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

 

 

सल्फर

 

सल्फर दो प्राकृतिक एमीनो एसिड्स सिस्टेइन और मेथिओनिन के बनने में अहम भूमिका निभाता है। ये एसिड बालों, नाखूनों और त्वचा की सेहत के लिए सबसे फायदेमंद होते हैं। अदरक, अंडा, मीट, प्याज, मछली और सीफूड्स में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 

 

सरसों का तेल

 

बालों की वृद्धि के लिए सरसों का तेल आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। इरूसिक एसिड से भरपूर सरसों का तेल बालों की लंबाई बढ़ाने, पोषण देने और नए बाल उगाने में काफी अच्छा होता है।

 

 

नेटल लीव्ज

 

नेटल लीव्ज यानी कि चिड़चिड़ा की पत्तियां बालों के लिए जरुरी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इनमें विटामिन बी, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, सल्फर, सिलिका जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल करने के लिए एक लीटर ठंडे पानी में 4 चम्मच नेटल लीव्ज उबालकर 10 मिनट के लिए ठंडा होने को के लिए छोड़ दें। इसके बाद में इसे छान लें और इससे दिन में दो बार स्कल्प की मसाज करें।

 

 

स्पिरुलिना

 

स्पिरुलिना एक जलीय वनस्पति है। यह पोषक तत्वों का मौजूद होने के कारण सुपरफूड्स की श्रेणी में रखी जाती है। इसमें प्रोटीन, आयरन, सिलिका भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए स्पिरुलिना पाउडर की एक चम्मच मात्रा सलाद या कच्ची सब्जियों पर छिड़ककर सेवन करें।

 

 

मुलैठी की जड़

 

यह जड़ी बूटी बालों का झड़ना कम करती है एवं इसे और भी क्षतिग्रस्त होने से बचाती है। यह सिर की त्वचा को आराम प्रदान करती है एवं सूखी पपड़ी/डैंड्रफको दूर करने में मदद करती है। इससे पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच पिसी हुई मुलैठी की जड़ एवं एक तिहाई चम्मच केसर को एक कप दूध में मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने सिर तथा बालों पर करें एवं रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों को धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

 


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online