गर्भावस्‍था के दौरान खुश रहने के लिए अपनाये ये बेहतरीन उपाय

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था बहुत ही खुशी भरा अहसास होता है, लेकिन इस दौरान महिला को होने वाली शारीरिक व् मानसिक परेशानी के कारण महिला के स्वाभाव में बदलाव आना आम बात है। लेकिन यदि प्रेगनेंसी के समय आप तनाव में रहती है, या ज्यादा गुस्सा करती हैं और चिड़चिड़ी रहती है, तो इसका असर गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है। और महिला के स्वाभाव में आए इस परिवर्तन का कारण बॉडी में हार्मोनल बदलाव होते हैं, और शुरुआत में तो यह काफी तेजी से होते हैं।

 

ऐसे में स्वस्थ रहने और शिशु के बेहतर विकास के लिए महिला को इन सबसे दूर रहकर अपने आप को खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए, हाँ हो सकता है बॉडी में हो रही समस्या के कारण आपको परेशानी हो लेकिन यदि आप चाहे तो कुछ आसान तरीके अपनाकर अपने मन को दूसरी जगह लगाकर खुश रह सकती है।

प्रेगनेंसी के दौरान जितना आप स्वस्थ रहती है उतनी ही सकारात्मक सोच आपकी होती है, और स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरुरी है की आप अपने खान पान का ध्यान रखें। ताजा और हैल्दी खाना खाएं जो की पोषक तत्वों से भरपूर हो। इससे आपको फिट रहने में मदद मिलेगी जिससे आपको फ्रैश महसूस करने और खुश रहने में मदद मिलती है।

 

गर्भावस्‍था के दौरान खुश रहने के उपाय

 

योगा करें

 

योगा न केवल आपको शारीरिक रूप से फिट रखने में मदद करता है, बल्कि मानसिक रूप से भी यह आपको मजबूत बनता है और फ्रैश रखता हैं। प्रेगनेंसी में रोजाना सुबह उठकर थोड़ी देर योगा करें इससे आपको बेहतर महसूस होगा, स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी, साथ ही तनाव से राहत मिलेगी जिससे आप खुश रहेंगी।

 

अकेले न रहें

गर्भावस्था में अकेलापन आपको बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है, क्योंकि अकेले होने पर आप केवल प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों के बारे में ही सोचते हैं। ऐसे में खुश रहने के लिए आपको अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहिए, दोस्तों के साथ बातें करनी चाहिए, अपने पार्टनर के साथ प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले अनुभव शेयर करने चाहिए, इससे आपका मन खुश रहता है।

 

अपने दिल की बात करें

 

जिन लोगो पर आप भरोसा करते हैं, जिनके साथ रहने पर आपको ख़ुशी मिलती है, उनसे अपने दिल की बातें आपको कहनी चाहिए ऐसा करने से प्रेगनेंसी में आपको अपने तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही आपको प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली समस्या को शेयर करने से भी उससे राहत पाने के तरीको का पता चलता है। जिससे आपका मन हल्का होता है और आपको खुश रहने में मदद मिलती है।

 

अपना पसंदीदा कुछ करें

खुश रहने के लिए आपको प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा कुछ करना चाहिए जिससे आपको ख़ुशी मिलती है, जैसे की यदि आपको संगीत सुनना पसंद है तो उसे सुने, पेंटिंग करना पसंद है वो करें, बुक्स पड़ना पसंद है, या अन्य खुश भी। यदि आप अपनी पसंद का कुछ भी प्रेगनेंसी में करती है तो इससे आपका मन बहलता है और आपको ख़ुशी मिलती है।

 

चिंता छोड़ दें

यदि आप प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानी या अन्य किसी बात में उलझी रहती है, और उसी के बारे में चिंता करती है, तो इसका बुरा असर आपके शिशु पर पड़ता है, साथ ही आपकी भी परेशानी बढ़ती है, ऐसे में यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान खुश रहना चाहती हैं तो अपनी सभी चिंताओं को छोड़कर मानसिक रूप से रिलैक्स रहना चाहिए।

 

आराम करें

आराम करना भी प्रेगनेंसी में बहुत जरुरी है, क्योंकि यदि आप अच्छे से आराम करती हैं तो ऐसा करने से आपको शारीरिक रूप से बहुत आराम रहता है, जिससे आपको रिलैक्स महसूस होता है, और बॉडी में आराम होने के कारण आपको ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है, जिससे आपका मूड भी अच्छा रहता है।

 

यादों के लम्हे जोड़ें

यादों को हमेशा संजो का रखना आपके मन को बहुत खुश करता है, ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान खुश रहने के लिए प्रेगनेंसी के हर एक अनुभव को कैद करके रखना चाहिए। इसके लिए आप कविता लिख रखती है, डायरी लिख सकती है, या कोई ब्लॉग भी लिख सकती है, इसके अलावा इन यादों को आप फोटो में भी कैद कर सकती है। ऐसा करने से आपकी यह यादें हमेशा के लिए आपके पास रहती है और प्रेगनेंसी के दौरान आपको खुश रहने में भी मदद मिलती है।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online