फोलिक एसिड (विटामिन बी 9) क्या है – जाने इसके कमी के लक्षण, फायदे और नुकसान

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

फोलिक एसिड विटामिन बी 9 का एक सिंथेटिक रूप है। फोलिक एसिड को फोलासीन और फोलेट के नाम से भी जाना जाता है।

 

यह भोजन में स्वाभाविक रूप से नहीं पाया जाता है, लेकिन अक्सर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में होता है और मल्टीविटामिन-खनिज की खुराक में उपयोग किया जाता है।

 

सिंथेटिक फोलिक एसिड एक आवश्यक पोषक तत्व नहीं है। पर यह कई देशों में यह अनाज उत्पादों में पाया जाता है। वयस्क को लगभग प्रति दिन 400 मिलीग्राम आहार फोलेट की आवश्यकता होती है, जबकि गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन 600 एमसीजी की आवश्यकता होती है।

 

 

फोलिक एसिड की कमी के लक्षण

 

 

  • एनीमिया,

 

  • सही विकास न होना,

 

 

  • दस्त,

 

 

  • वजन में कमी,

 

  • जीभ का कड़वापन,

 

 

 

 

फोलिक एसिड के फायदे

 

 

न्यूरल ट्यूब जन्म दोष

 

 

लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए का उत्पादन करने के लिए आपको फोलिक एसिड की जरुरत पड़ती है. फोलिक एसिड ब्रेन, नर्वस सिस्टम, और रीढ़ की हड्डियों में तरल पदार्थ के लिए भी महत्वपूर्ण होती है. यह स्पायीना बिफिडा जैसे न्यूरल ट्यूब जन्म दोष रोगो से भी छुटकारा दिलाता है. फोलिक एसिड गर्भपात के खतरे को भी दूर करता है.

 

 

कैंसर की रोकथाम

 

 

  • फोलेट के उच्च इंटेक कुछ कैंसर से रक्षा कर सकते हैं, जिनमें स्तन, आंत, फेफड़े और अग्न्याशय शामिल हैं।

 

  • कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि कम फोलेट स्तर की वजह से असामान्य सेल विकास और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, पहले से मौजूद कैंसर या ट्यूमर वाले लोगों में पाया गया है की फोलेट इंटेक की ज्यादा मात्रा ट्यूमर को बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

 

 

होमोसिस्टीन के स्तर में कमी

 

 

  • फोलेट होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने में मदद करता है, क्योंकि यह होमोसिस्टीन को मेथियोनीन नामक एक अन्य अणु में परिवर्तित करने की प्रक्रिया में आवश्यक है।

 

  • फोलेट के बिना, यह रूपांतरण धीमा हो जाता है और होमोसिस्टीन का स्तर बढ़ जाता है।

 

  • अध्ययनों में पाया गया है कि, दैनिक फोलिक एसिड की खुराक होमोसिस्टीन के स्तर को 25% तक कम कर सकती। इसके कारण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन, होमोसिस्टीन के अलावा अन्य महत्वपूर्ण कारक हृदय रोग के विकास को प्रभावित करते हैं।

 

 

 

फोलिक एसिड के प्रमुख प्राकृतिक आहार

 

 

 

फोलिक एसिड भोजन में स्वाभाविक रूप से नहीं होता है, लेकिन अक्सर परिष्कृत अनाज उत्पादों में पाया जाता है। फोलेट के प्राकृतिक खाद्य स्रोतों में फलियां और हरी सब्जियां शामिल हैं।

 

दाल

 

follic acid (vitamin B 9 ) kya hai - jaane iske kami ke lakshan , faayde or side effects

 

दाल में ऐसे फाइबर पाए जाते हैं, जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह रोज दाल खाना आपको दिल की बीमारियों से बचाता है।

 

बीन्स

 

follic acid (vitamin B 9 ) kya hai - jaane iske kami ke lakshan , faayde or side effects

 

हरी बीन्स एक ऐसी सब्जी है जिसके इस्तेमाल से आपके शरीर की पौष्टिक आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से हो जाती है. कई फायदेमंद खनिजों से परिपूर्ण हरी बीन्स में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, के और बी 6 पाया जाता है.

 

शतावरी

 

follic acid (vitamin B 9 ) kya hai - jaane iske kami ke lakshan , faayde or side effects

 

  • इसमें विटामिन और खनिज पदार्थो की उपलब्धता बहुत अधिक होती है। इसमें विटामिन A, C, E, K और विटामिन B6 के अलवा फोलेट, आयरन, जिंक, और फाइबरों की उपयुक्त मात्रा होती है।

 

  • यह पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण हमारे शरीर में हानिकारक कोशिकाओं के दुष्प्रभावों को कम करने में हमारी मदद करती है।

 

भिंडी

 

follic acid (vitamin B 9 ) kya hai - jaane iske kami ke lakshan , faayde or side effects

 

कोलन कैंसर को दूर करने में भिंडी बहुत फायदेमंद है। यह आंतों में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं और बेहतर तरीके से कार्य करती हैं।

 

पालक

 

follic acid (vitamin B 9 ) kya hai - jaane iske kami ke lakshan , faayde or side effects

 

पालक में विभिन्न खनिज लवण जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं। पालक का सेवन करने से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती और इससे हृदय रोग में भी फायदा होता है।

 

 

 

फोलिक एसिड के साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

 

 

 

फोलिक एसिड (विटामिन बी 9) का सेवन करते समय कुछ दुष्प्रभाव और सावधानियों के बारे में आपको पता होना चाहिए।

 

 

मास्क्ड और विटामिन बी 12 की कमी

 

मेगालोब्लास्टिक एनीमिया फोलेट और विटामिन बी 12 दोनों की कमी का संकेत हो सकता है। फोलेट के साथ पूरक बी 12 की कमी को संबोधित किए बिना एनीमिया को ठीक कर सकता है, जिससे नर्व डैमेज हो सकता है।

 

 

कैंसर को बढ़ावा देने का जोखिम

 

कुछ शोधों में फोलिक एसिड की कमी और कुछ कैंसर के विकास के बीच संबंध पाया गया है। फोलिक एसिड भी पहले से बन रहे ट्यूमर के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

 

 

सर्कुलटिंग फ्री फोलिक एसिड का प्रसार

 

  • फोलिक एसिड का अपने सक्रिय रूप में रूपांतरण एक धीमी प्रक्रिया है, इसलिए फ्री फोलिक एसिड आपके रक्तप्रवाह में निर्माण कर सकता है.

 

  • इसके अतिरिक्त, चूंकि कुछ लोगों में MTHFR आनुवांशिक उत्परिवर्तन होते हैं, जो फोलिक एसिड को उसके सक्रिय रूप में परिवर्तित करने की क्षमता को कम करते हैं, इस वजह से, MTHFR जेनेटिक म्यूटेशन वाले लोग उन सप्लीमेंट्स को चुनते हैं, जिनमें 5-MTHFR होते हैं.

 

 

गर्भावस्था में फोलिक एसिड की कमी होना आम बात होती है। इसकी कमी की वजह से बच्चे की रीढ़ की हड्डी में समस्या हो सकते हैं। साथ ही मस्तिष्क पर भी असर पड़ सकता है, इसलिए गर्भावस्‍था में शिशु के विकास के लिए फोलिक एसिड की जरूरत होती है। लेकिन एक गर्भवती के लिए केवल संतुलित आहार का सेवन करके पर्याप्त फोलिक एसिड पाना कठिन होता है क्‍योंकि आहार में फोलिक एसिड की कमी होती है और इस विटामिन से प्रचुर मात्रा में युक्त भोजन खाना मुश्किल होता है। इसलिए डॉक्टर्स भी गर्भावस्‍था में फोलिक एसिड के सप्लीमेंट लेने की सलाह देते है। जिससे किसी तरह की समस्या न हो. इसलिए डॉक्टर से समय-समय पर सलाह लेते रहे।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online