90 मिनट से ज्यादा एक्सरसाइज करने से ख़राब हो सकती है मानसिक सेहत

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

एक स्‍वस्‍थ शरीर के ल‍िए एक्‍सरसाइज (exercise)बहुत जरुरी होता है, लेकिन हेल्‍थ (health) के चक्‍कर में कभी-कभी ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करना हेल्‍थ के साथ-साथ मेंटल हेल्‍थ (mental health) के ल‍िए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा हाल ही में हुए एक रिसर्च में सामने आया है। अमेरिका में 1.2 मिलियन लोगों पर हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। शोध में कहा गया है कि जिन लोगों ने दिन में 90 मिनट से अधिक व्यायाम करते है, वो लोग स्‍ट्रेस (stress)  जैसी मेंटल हेल्‍थ से घिरे रहते हैं। शोध के अनुसार, जो लोग सप्ताह में पांच से अधिक बार या एक दिन में 90 मिनट से अधिक एक्सरसाइज करते, उनमें इससे कम एक्सरसाइज करने वालों की तुलना में मानसिक सेहत काफी खराब पाई गई थी। रिसर्च में सामने आया है कि एक्‍सरसाइज लोगों में लोअर मेंटल हेल्थ बर्डन से जुड़ा हुआ होता है। ऐसे में सोच-समझकर ही किसी भी एक्सरसाइज को करना चाहिए।

 

आइए जानते है कि कितनी देर एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए?

 

हफ्ते में कितनी द‍िन करनी एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए?

 

वर्कआउट (workout) करने की फ्रीक्वेंसी (Frequency) आपके शरीर की क्षमता, फिटनेस गोल्‍स, और जिम में उपलब्ध एक्सरसाइज टूल्स पर निर्भर करता है। इसके अलावा सबसे जरुरी आपके पास कितना समय है। वैसे हफ्ते में 4 से 5 दिन वर्कआउट करना काफी होता है। इससे आपकी मसल्स (muscles) पर पर्याप्त दबाव पड़ने के साथ भरपूर आराम भी मिल पाता है। अगर आप सिर्फ फिट रहने के नजरिए या वजन कम करने के ल‍िए वर्कआउट कर रहे हैं तो आपके ल‍िए हफ्ते में 4 से 5 दिन वर्कआउट करना काफी होता है।

 

एक दिन में कितनी करनी एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए?

 

अधिकतर लोग मानते हैं कि एक दिन में आधे घंटे का वर्कआउट सेशन का अभ्यास करना पर्याप्त होता है, लेकिन ऐसा मानना गलत है। शरीर को सिर्फ स्वस्थ रखने के लिए आधा घंटे का वर्कआउट सही हो सकता है, लेकिन अगर आप टोंड बॉडी बनाना चाहते हो तो कम से कम 45 मिनट तक वर्कआउट करें। क्योंकि आपको 30-40 मिनट वर्कआउट करने के साथ 10 मिनट का वार्म-अप और वर्कआउट के बाद 5 मिनट की कूल डाउन स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। जिससे मसल्स रिकवरी और विकास जल्दी होता है

 

वेट लिफ्टिंग कितनी करनी चाहिए?

 

एक्‍सरसाइज करते हुए कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरुरी होता है। आप पूरे हफ्ते एक जैसी एक्‍सरसाइज नहीं कर सकते हैं। अगर आप 2 दिन लगातार वेट लिफ्टिंग (Weight lifting) करते है तोआपको एक दिन कार्डियो करना चाहिए। दरअसल वेट लिफ्टिंग के बाद कार्डियो (Cardio) करने से मसल्स की नई कोशिकाओं (cells) को मजबूती मिलती है और उनकी संरचना मजबूत बनती है। इसके साथ ही कार्डियो करने से शारीरिक क्षमता और फैट बर्निंग (Fat Burning) की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है। एक दिन कार्डियो करने से मसल्स को वेट ट्रेनिंग करने से आराम मिलता है।

 

आराम भी है जरुरी

 

आप दिन में 45 मिनट वर्कआउट करें या फिर हफ्तें में 3 से 5 दिन एक्‍सरसाइज करें, लेकिन वर्कआउट के बाद मसल्‍स को पर्याप्‍त आराम की आवश्‍यकता होती है। आराम आराम के दौरान मसल्स वर्कआउट के बाद क्षतिग्रस्त हुए टिशू को रिपेयर करने और खुद को विकसित करने का काम करती है। पर्याप्त आराम या नींद नहीं लेनें से आपका वर्कआउट आपके ल‍िए स्‍ट्रेस का कारण बन सकता है इसल‍िए आपको रोजाना 8 घंटे की नींद लेना जरुरी होती है।

 

पानी पीते रहें

 

वर्कआउट के दौरान बीच-बीच में पानी पीना बहुत जरुरी होता है। वरना मांसपेशियों में ऐंठन की समस्‍या हो जाती है। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि एक्‍सरसाइज के समय एकदम से बहुत मात्रा में पानी ना पीएं। छोटी छोटी घूंट लेकर दो से तीन घूंट पानी ही पीएं।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online