बच्चों को परीक्षा के समय तनाव से दूर रखने के उपाय

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

“परीक्षा” ये शब्द सुनते ही विद्यार्थियों के मन में डर पैदा हो जाता है. कई विद्यार्थियों को तो सोच कर ही बेचैनी महसूस होने लगती है. अभी परीक्षा का समय भी चल रहा है और विद्यार्थियों के मन में इसकी तैयारी को लेकर बहुत सारी चिंताए भी होने लगी है . और इस वजह से विद्यार्थी ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते। जिस वजह से परिणाम भी बुरा हो सकता है। तो आइये  जानते है परीक्षा से पहले इसकी तैयारी कैसे करे।

 

 

परीक्षा की तैयारी कैसे करे

 

 

सिलेबस को ध्यान में रखे 

 

सिलेबस को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की तैयारी करे , इससे आप सारे टॉपिक्स को कवर कर पाएंगे। इसलिए एक ही टॉपिक को ना पढ़े. सिलेबस के हिसाब से एक टाइमटेबल तैयार करके पढ़ाई करें.

 

परीक्षा के वक़्त एकाग्रता और आत्मविश्वास है जरूरी

 

  • किसी भी एग्जाम की तैयारी में एकाग्रता और आत्मविश्वास को होना बहुत जरूरी है।

 

  • पढ़ते समय हमेशा पूरे एकाग्रता के साथ पढ़ें। भले ही आधे घंटे पढ़ें लेकिन एक क्वालिटी पढ़ाई का होना जरूरी है।

 

 

शुरुआत कठिन विषय से करें

 

जब भी पढ़ने बैठे तो हमेशा शुरुआत कठिन विषय से करें.  क्योंकि , जब दिमाग फ्रेश होता होता है तो आप जो भी पढ़ते हैं वो याद रहता है.

 

नोट्स बनाएं

 

पढ़ते वक़्त सभी महत्‍वपूर्ण प्‍वाइंट्स के नोट्स बना लें. जो आपको लास्‍ट टाइम रिवीजन में काफी काम आते हैं.

 

किसी तरह की टेंशन न ले 

 

परीक्षा से पहले ही रिजल्ट की टेंशन न ले , पर हो सकता है कि इस समय माता-पिता या टीचर्स आप पर लगातार पढ़ने या अच्‍छे नंबर लाने का दबाव डालें. आप बस अपना पूरा एफर्ट दें, रिजल्‍ट की चिंता ना करें.

 

मॉडल पेपर करें सॉल्‍व

 

मॉडल पेपर सॉल्‍व करने से आपको काफी मदद मिल सकती है. इसे सॉल्व करने से आपको समय पर पेपर सॉल्व करने की आदत बनेगी .

 

 

कॉन्फि‍डेंस बनाए रखें

 

आपने जो भी पढ़ा है, उस पर कॉन्फिडेंस बनाए रखें. आपको सब आता है, इस सोच के साथ पेपर देने जाएं. बिलकुल भी किसी तरह की टेंशन ना ले.

 

चेकलिस्‍ट तैयार करें

 

पेपर के दिन आपको क्‍या चीजें साथ ले जानी हैं, उसके लिए एक चेकलिस्‍ट तैयार करें. उन्‍हें एक जगह रखें और फिर तैयारी में जुटें.

 

ग्रुप स्टडी बहुत मत्वपूर्ण है 

 

ग्रुप स्टडी करना भी एक बेहतर तैयारी का विकल्प है। अपने दोस्तों के साथ मिलकर पढ़ाई करने के कई फायदे हैं। एक तो कोई भी कठिनाई आने पर उसे एक साथ मिल कर हल कर लिया जाता है। दूसरे पढाई में बोरियत नहीं आती। ग्रुप डिस्कशन एक बेहतर आप्शन होता है।

 

पर्याप्त नींद

 

अक्सर परीक्षा और पढ़ाई के दबाव के चलते बच्चे पर्याप्त नींद नहीं लेते, वे देर रात तक तो पढ़ाई करते ही हैं, सुबह भी पढ़ाई के लिए जल्दी उठ जाते हैं , जिससे पर्याप्त नींद नहीं हो पाती। जिससे दिमाग सुस्त और उसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है। दिमाग तभी ठीक से काम करेगा जब आप अच्छी नींद लेते है।

 

परीक्षा के दौरान बैलेंस डाइट लें

 

एग्‍जाम से बिल्‍कुल पहले बाहर का खाने-पीने से बचें. घर का बना फ्रेश खाना, फल लें. ऐसा भोजन खाएं कि जिससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहे.

 

  • खूब पानी पाएं,

 

  • हरी सब्जियां,

 

  • ड्रायफ्रूट्स,

 

 

  • दूध आदि लेना चाहिए और एक ही बार में ज्यादा खाने के बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं,

 

  • ज्यादा मिर्च मसाले, तली हुई चीजों और फास्ट फूड से दूर रहें,

 

  • ज्यादातर बच्चे पढ़ाई के दौरान खाने-पीने पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते, लेकिन इस समय उन्हें पोषण की आवश्यकता अधिक होती है।

 

परीक्षा के समय इन बातों का ध्यान रखे

 

कई बार स्टूडेंट्स अच्छी तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर नहीं ला पाते क्योंकि एग्जाम हॉल में परीक्षा देते वक्त वे कुछ गलतियां कर देते हैं. छोटी से छोटी गलती आपकी परीक्षा को खराब कर सकती है.

 

  • परीक्षा हॉल में समय से पहले पहुंचे,

 

  • एडमिट कार्ड और पेन ले जाना न भूलें,

 

  • परीक्षा केंद्र और एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं,

 

  • एग्जाम हॉल में जब आपको क्वेश्चन पेपर दिया जाए तो सबसे पहले 15 मिनट उसे अच्छे से पढ़ ले,

 

  • पेपर के सबसे आसान सवाल और जो क्वेश्चन आपको अच्छे से आते हैं, उन्हें पहले करें और जो नहीं आता है उसे पहले करने में समय खराब न करें. ऐसा करने से जो सवाल आपको आते हैं, वो भी छूट सकते हैं.

 

  •  किसी भी तरह की टेंशन न ले और अपना कॉन्फिडेंस लेवल भी कम न होने दे।

 


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online