भूख न लगने की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

आज कल की जीवन हर व्यक्ति बहुत ज्यादा तनावग्रस्त रहने लगा है. और इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर को चलने के लिए खाना एक बहुत ही अहम् हिस्सा है यदि आपको भूख कम लगती (Loss of Appetite in Hindi) है या फिर ठीक तरह से अपने भोजन को नहीं ले पा रहे है तो यह एक गमंभीर समस्या है. क्योंकि शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भोजन से प्राप्त होते है . और सही समय पर या कम खाना खाने के कारण आज कल लोगों में दुबलपान और कमजोरी जैसी कई समस्या हो रही है. बाजार में और रेस्ट्रोरेंट में मिलने जंक फ़ूड से बच्चे ही नहीं बढे लोग भी कम भूक लगने लगी है.

 

लोग जानबूझ कर अपने शरीर में कमजोरी पैदा करना नहीं चाहते लेकिन कई कारण होते है जिससे वे अपने समय पर खाना न खाने के कारण होते है. और किसी व्यकित को अपने काम से फुरसत नहीं है तो कोई अपने पेट से जुडी समस्या के कारण खाना नहीं खा पा रहे. दोस्तों भोजन हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्त्व रखता है.

 

और भी कई कारण है जैसे बदलती जीवनशैली के बीच बच्चों को भूख कम लगने की समस्या हो गई है. भारत में ही हर तीसरे मां-बाप की चिकित्सकों से यही शिकायत होती है कि उनका लाडला हमउम्र बच्चों से कम ही भोजन का सेवन करता है. ऐसे में बच्चे के शरीर में कमजोरी के कारण उन्हें बीमारियां बहुत जल्दी घेर लेती है.

 

भूख ना लगने के कुछ कारण

 

  • अधिक तला हुआ वसायुक्त खाना जैसेकि टिक्की, फ़ास्ट फ़ूड जैसे पिज्जा इत्यादि आपकी भूख को मार देते है.

 

  • अगर आप जरूरत से अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करते हो तो इससे भी आपकी भूख धीरे धीरे कम होने लगती है. साथ ही ये आपके खून में शर्करा को बढाकर आपको शुगर का मरीज भी बना देता है.

 

  • गर्म तासीर वाले पेय जैसेकि चाय, कॉफ़ी भी भूख को दबाने का कार्य करते है और ये आपने अपने घर में खुद महसूस भी किया होगा.

 

  • रात तक देर तक जागना ना सिर्फ अनिद्रा को बुलाता है बल्कि अरुचि को बुलाकर आपके शरीर को भी कमजोर बना देता है.

 

  • आलस भी भूख के ना लगने की वजह है, क्योकि भोजन से शरीर को ऊर्जा मिलती है और जब आप ऊर्जा को ही खत्म नही किया जाएगा तो दुबारा भूख नहीं लगती.

 

भूख को बढाने के घरेलु उपाय

 

सेब का सेवन

 

यह कहा जा सकता है कि एक दिन में एक सेब के सेवन से आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं। यह पाचन शक्ति के सुधार का काम करता है। फाइबर से भरपूर सेब के नियमित सेवन से खून साफ होता है और भूख ज्यादा लगती है।

 

अंगूर का सेवन

 

अंगूर आपाके वजन को नियंत्रित करते हैं, हालांकि वे आपकी भूख को प्रोत्साहित करते हैं। नियमित रूप से अंगूर का सेवन भूख बढ़ाने का काम करता है। अंगूर हल्के अम्लीय और खट्टे रस से बने होते हैं जो पाचन प्रक्रिया में मदद करते हैं। इसलिए भोजन के बीच में अंगूर खाने की आदत डालें।

 

मेथी

 

मेथी में पाचन शक्ति को मजबूत करने की क्षमता है। मेथी के सेवन से भूख बढ़ती है। यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करके भूख बढ़ाता है। आप कुछ मेथी के बीज अपने व्यंजनों में जोड़ सकते हैं और अपने स्वाद और स्वास्थ्य लाभों का आनंद उठा सकते हैं।

 

दालचीनी

 

शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने वाला दालचीनी आपके भूख को बढ़ाने का काम करता है। आप दालचीनी को अपने आहार में जोड़ सकते हैं। दालचीनी में एक सक्रिय एजेंट है जिसे इड्रॉक्सीकैलकॉन के रूप में जाना जाता है। यह इंसुलिन की गतिविधि को बढ़ाता है और ब्लड शुगर को संतुलित रखता है।

 

अदरक

 

अदरक को भूख बढ़ाने के रूप में जाना जाता है, साथ ही अदरक बदहजमी को दूर करके भूख को बढ़ाता है। आप कटे हुए अदरक के छोटे टुकटे को लेकर उसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिला कर खाएं।

 

नींबू का सेवन

 

विटामिन सी से भरपूर नींबू आपके वजन को कम करने में बहुत ही सहायक है। यह शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। लीवर और किडनी को साफ रखने का काम करता है। भूख बढ़ाने के लिए एक कप पानी में दो चम्मेच करौदें और नींबू के रस और एक चम्मएच शहद को मिलाये। इस मिश्रण को सुबह खाली पेट कुछ महीने तक लें।

 

ग्रीन टी का सेवन

 

ग्रीन टी लोगों में वजह को कम करने के लिए लोकप्रिय है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी भूख बढ़ाने का भी काम करता है। यह प्राकृतिक तरीके से आपके भूख को बढ़ाता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन मत कीजिए। यदि आप इसका दो कम से ज्यादा सेवन करते हैं, तो यह आपके भूख को घटा भी सकता है।

 

काली मिर्च

 

काली मिर्च गुणों से भरपूर होती है। काली मिर्च के चूर्ण को आप गुड़ के साथ मिलाकर सेवन करें। इससे आपकी भूख खुलती है।

 

काला नमक का सेवन

 

कई बीमारियों से आपको दूर रखता है काला नमक। इस नमक का सेवन करने से आपका बीपी कंट्रोल में रहता है। अगर भूख लगने की समस्या है तो आप काला नमक खांए। इससे पाचन की शक्ति बढ़ती है और भूख भी लगती है।

 

धनिया

 

दोस्तों अगर आपको भूख ना लगती हो तो एैसे में धनिया आपके लिए बहुत फायदेमंद रहता है। आप नयमित हरे धनिया के रस की एक चम्मच का सेवन करें। आप उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक और नींबू रस भी मिलाएं। एैसा करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online