बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

आजकल देखे तो कुछ लोग अपने आपको फिट-स्लिम रखने के लिए बहुत पागल हो गए हैं. इसमें महिलाएं भी अब काफी बढ़-चढ़ के हिस्सेदार बन चुकी हैं. पुरूषों की तुलना में महिलाएं अपनी सेहत और फिगर को लेकर ज्यादा चिंतित रहती हैं, लेकिन कई बार देखा गया है कि शारीरिक बनावट की वजह से भी महिलाए एक्सट्रा फैट नहीं हटा पाती हैं. जबकि कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर वज़न को घटाया जा सकता हैं.

 

वज़न बढ़ने के कारण

 

हमारे खाने में यदि कैलोरी की मात्र ज्यादा होना, वज़न बढ़ने का कारण भी हो सकता हैं. तला-भुना, जंक फ़ूड, देशी घी, कोल्ड-ड्रिंक आदि के सेवन से शरीर में मोटापे की आवजाही होती हैं. सिग्रेट पीना और अचानक से छोड़ने के कारण व्यक्ति का वज़न 3-4 किलो तक बढ़ सकता है पर माना जाए तो सिग्रेट छोड़ देने पर होने वाले फायदे अधिक हैं, इसलिए इसे छोड़ने में ही भलाई है. बीमारी में भी वज़न बढ़ सकता है क्योंकि इस दौरान इंसान की कुछ गतिविधियाँ बहुत कम हो जाती है, जिस कारण शरीर में या बदलाव आताहै. कुछ ख़ास तरह की दवाईयां आपका मोटापा या वज़न बढ़ा सकती हैं. जैसे कि एंटी-डिप्रेशन, गर्भ-निरोधक खाने से भी वज़न ढाई किलो तक बढ़ सकता है. प्रेगनेंसी में मोटापे का बढ़ना एक आम समस्या है.

 

बढ़ते वजन को घटाने के उपाय

 

टमाटर

 

टमाटर सिर्फ एक सब्जी ही नहीं है बल्कि इसमें वजन घटाने वाली खूबियां भी मौजूद हैं। दरअसल टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। टमाटर खाने से आपके शरीर का मेटाबोलिज्म भी सही रहता है और यही मेटाबोलिज्म शरीर के फैट यानि चर्बी को जलाने में मदद करता है जिसकी वजह से वजन और चर्बी दोनों कम हो जाती हैं।

 

शहद

 

रोजाना सुबह 1 गिलास पानी में एक या दो चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं। ऐसा करने से ना सिर्फ वसा की मात्रा कम होगी बल्कि वजन भी घटेगा।

 

सेब और गाजर

 

सेब और गाजर को बराबर-बराबर लें और उन्हें कद्दूकस कर या फिर पीसकर एक साथ मिला लें। इस मिश्रण को रोजाना सुबह खाएं। ऐसा रोजाना करें, 1-2 महीनों में ही असर दिखेगा। ध्यान रहे कि सेब और गाजर के इस मिश्रण को खाने के 2 घंटे बाद तक कुछ ना खाएं।

 

मूली

 

मूली के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर खाने से भी मोटापा कम होता है और वजन घटता है।

 

लहसुन

 

रोज सुबह उठकर खाली पेट लहसुन की दो कलियां चबाने और फिर उसके बाद एक गिलास नींबू पानी पीएं। ऐसा करने से वजन तेजी से घटेगा और चंद दिनों में ही असर दिखने लगेगा।

 

ग्रीन टी

 

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी को भी काफी उपयोगी माना गया है। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करें। काफी फायदा होगा। ग्रीन टी में EGCG नाम का एक तत्व होता है जो फैट को बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा एक्स्ट्रा फैट जमा होने नहीं देता। इस लिहाज से देखा जाए तो मोटापा भी नहीं बढ़ता।

 

लाल मिर्च की चाय

 

सुनने में बड़ा अजीब लगेगा लेकिन कहा जाता है कि लाल मिर्च की चाय का रोजाना सेवन करने से चर्बी कम होती है और वजन भी घटता है। दरअसल लाल मिर्च वजन घटाने में काफी कारगर है।

 

कैसे बनाए लाल मिर्च की चाय

एक गिलास पानी में एक चम्मच लाल मिर्च का पाउडर मिलाकर उसकी चाय बनाएं और उसमें थोड़ा सा नींबू मिला लें। इसका रोजाना सेवन करें, असर दिखेगा।

 

करी पत्ता

 

रोजाना सुबह कुछ करी पत्तियां खाने से भी वजन कम करने और मोटापा घटाने में मदद मिलेगी। दरअसल करी पत्ते में मोटापा कम करने और चर्बी घटाने वाले तत्व होते हैं इसलिए करी पत्ता खाने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

 

सौंफ

 

सौंफ को अच्छी तरह से सुखाकर पीस लें और उसे एक एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें। अब रोजाना इस सौंफ पाउडर के दो चम्मच पानी के साथ लें। ऐसा रोजाना करें। इससे ना सिर्फ कब्ज और अपच जैसी शिकायतें दूर होंगी बल्कि वजन भी कम होगा।

 

पुदीना

 

पुदीने की कुछ पत्तियों का रस निकाल लें और उसे एक या दो चम्मच शहद के साथ नियमित रूप से लें। इससे मोटापा घटाने और वजन कम करने में हेल्प मिलेगी।

 

 

डिलिवरी के बाद महिलाओं का वजन कम करने के उपाय

 

 

  • रोजाना सुबह गुनगुने पानी के साथ शहद लें। इससे महिलाओं को फिर से अपने पुराने आकार में आने में मदद मिलेगी।

 

  • दूध का जब भी सेवन करें तो बिना चीनी के करें। कोशिश रहे कि दूध बिना मलाई का हो। इससे भी वजन कम होगा।

 

  • खाने में काली मिर्च, नींबू, पुदीना जैसी चीजें खाएं। पपीता भी खा सकती हैं। इन चीजों में विटामिन सी की मात्रा होती है जो चर्बी को बर्न करने में मदद करती है और इससे वजन भी कम हो जाता है।

 

  • कोशिश करें कि कच्चा सलाद और कच्ची सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खाएं।

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online