खून की कमी के लक्षण और दूर करने के 9 आसान घरेलू उपाय

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

हमारे खून (Blood) में दो तरह के कण होते हैं एक सफेद कण दूसरा लाल कण जब हमारे शरीर के रक्त में लाल कणों की कमी आ जाती है तो इससे हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे हम मेडिकल भाषा में एनीमिया (anemia) कहते है. हमारे शरीर में लाल रक्त कण के लिए आयरन जरूरी चीज है और जब हमारे रक्त में हेमोग्लोबिन कम हो जाता है तब आयरन की कमी हो जाती है (हीमोग्लोबिन एक तरह का प्रोटीन होता है) तो हम इसको ही खून की कमी होना बोलते हैं.

मानव शरीर में आयरन की कमी बहुत नुकसानदायक होती है इसके कम होने पर इंसान बीमार पड़ने लगता है. एक स्वस्थ शरीर में कम से कम 20 ग्राम आयरन होना चाहिए, लेकिन इसकी संतुलित मात्रा ही सही रहती है जब मानव शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा में लोह तत्व की मात्रा अधिक हो जाती है जिसके कारण शरीर में हीमोक्रोमेटिक रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर किसी के शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा सही है तो उसका शरीर सुडौल व सुंदर रहता है.

 

खून की कमी के लक्षण कैसे पहचानें

 

जब शरीर में खून की कमी होती है इसके बाद शरीर में इस प्रकार के लक्षण दिखने लगते हैं भूख ना लगना, उदास सा रहना चेहरे की चमक कम हो जाना, और शरीर में थोड़ी सी मेहनत करने पर बहुत ज्यादा थकान हो जाना पैदल चलने पर चक्कर आना इस प्रकार से होते हैं और शारीरिक रुप से कमजोर व्यक्ति को भी खून की कमी हो सकती है.

 

स्त्रियों में खून की कमी के मुख्य कारण उनका मासिक धर्म समय से नहीं आना और खून की कमी की वजह से उनके बच्चे भी शारीरिक रुप से कमजोर होते हैं तथा उनका दिमागी विकास भी कमजोर होता है जिससे कारण उनकी याददाश्त पर भी असर पड़ता है.

 

खून की कमी को दूर करने के उपाय

 

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए अनार का जूस पीना सबसे बेहतर है इसके लिए आप एक गिलास अनार के जूस में स्वादानुसार पिसी हुई काली मिर्च और सेंधा नमक मिला कर पीने से काफी लाभ होता है. इसको आप कभी भी पी सकते है और आप इसको प्रतिदिन पी सकते हैं या सप्ताह में दो या तीन बार जब तक आप को इसका फायदा नजर ना आने लगे तब तक आप इसको पीते रहिये यह खून की कमी को दूर करने के लिए एक रामबाण औषधि(Medicine) है.

 

1.हरी सब्जियां

 

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए मैथी, पालक और बथुआ नमक भाजी का सेवन करना चाहिए इनके सेवन करने से हमारे शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है जिसके बाद शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है इनमें से सबसे अधिक मात्रा में आयरन मेथी की भाजी में होता है.

 

2.गाजर

 

एनीमिया के रोगियों के लिए गाजर के रस को पीना बहुत लाभकारी होता है गाजर का रस खून की कमी को दूर करता है जो लोग शारीरिक रुप से बहुत कमजोर हैं और उनको खून की कमी है खून की कमी को दूर करने के प्रतिदिन कम से कम 200 ग्राम गाजर का सेवन करना चाहिए या प्रतिदिन एक गिलास गाजर के रस को पीने से उनके शरीर में आयरन (Iron) की कमी दूर हो जाती है. और शरीर फिर से हष्ट पुष्ट हो जाता है.

 

3.टमाटर का जूस

 

शरीर में आयरन तत्व की कमी को दूर करने के लिए तथा हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए टमाटर का जूस बहुत ही अच्छा होता है. ऐसे लोगों को खून की कमी है उनको प्रतिदिन दो टमाटर काटकर व उन पर काली मिर्ची व् सेंधा नमक छिड़क कर खाना चाहिए या फिर टमाटर का जूस निकालकर भी पी सकते हैं जिन लोगों को खून की कमी है उनके लिए भी यह बहुत ही सस्ता और सबसे अच्छा उपाय साबित होता है. इसके सेवन से चेहरे पर भी चमक आ जाती है .

 

4.देसी काले चने

 

उबले हुए देसी काले चने के खाने से भी आपके शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है. और इसके सेवन करने सी दुबले पतले शरीर अंदर से दमदार, सुडौल व शक्तिशाली बनाता है. यह भी एक अच्छा खून की कमी को दूर करने का उपाय है.

 

5.गुड़

 

आप गुड़ को भी खा सकते हैं. इसका वैज्ञानिक कारण यह है गुड़ में आयरन तत्व की मात्रा भरपूर होती है इसलिए आप भी अगर भोजन के बाद एक छोटी से गुड़ की डली जरूर खाना चाहिए इसके खाने से आपके शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं हो सकती है. और इससे खाने से पाचन क्रिया भी सही बनी रहती है. लेकिन शुगर के मरीजों को यह नहीं खाना करना चाहिए.

 

6.चुकंदर

 

चुकंदर का सेवन करने से भी हमारे शरीर के अंदर एनीमिया या खून की कमी को बहुत तेजी से दूर होती है क्योंकि चुकंदर में आयरन तत्वों की मात्रा भरपूर होती है. चुकंदर का सेवन करते ही शरीर के अंदर ब्लड सेल एक्टिव हो जाते हैं जिससे आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) का संचार बढ़ जाता है इसी वजह से एनिमिया के मरीजो को चुकंदर खाने के लिए बोला जाता है बहुत से लोग शौक के तौर पर भी इसको सलाद के रूप में या टमाटर, गाजर और शिमला मिर्च के साथ सब्जी बनाकर खाते हैं.

 

7.पीनट बटर

 

खून की कमी हो जाने पर पीनट बटर का सेवन बहुत ही लाभकारी माना गया है दो चम्मच पीनट बटर में लगभग 0.5 mg से भी ज्यादा आयरन आपके शरीर में पहुंच जाता है इसके लिए आप रोज नाश्ते में ब्रेड पर पीनट बटर लगाकर खाएं और उसके बाद अगर आप थोड़ा सा संतरे का जूस पी लेते हैं तो यह बहुत तेजी से आयरन को अब्जॉर्ब कर लेता है पीनट बटर (Butter) को किसी भी चीज़ में मिलाकर खाया जा सकता है.

 

8. सोयाबीन

 

सोयाबीन में भरपूर मात्रा में आयरन व विटामिन होते हैं इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं सोयाबीन का आटा लेकर थोड़ा गेहूं के आटे के साथ मिलाकर रोटीआं बना कर आप इसका सेवन कर सकते है. यह भी एक खून की कमी को दूर करने में कारगर उपाय है और इसको खाने से शरीर को लो फैट प्राप्त होता है इसलिए जिनको फैट (Fat) बढ़ने का डर बना रहता है वह बिना किसी संकोच के इसको सेवन कर सकते हैं.

 

9.ड्राई फ्रूट

 

सबसे बेहतरीन खून की कमी के दूर करने के उपाय जिन लोगों को खून की कमी, आयरन की कमी, या एनीमिया है ऐसे लोगों को ज्यादा से ज्यादा ड्राई फ्रूट मेवों को खाना चाहिए इनको खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है. जिसमें से अखरोट एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है इसके अलावा आप सेब और खजूर जैसी चीजों का भी सेवन कर सकते हैं इन दोनों के अंदर भी आयरन की प्रचुर मात्रा रहती है और एनीमिया के रोगियों के लिए यह एक बहुत अच्छा विकल्प साबित होता है.


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online