रोज सुबह खाली पेट खाएं बादाम, जड़ से खत्‍म हो जाएंगे ये 5 बीमारी

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

बादाम (Almond) में ढेर सारे पौष्‍टिक तत्‍व (Nutrients) पाए जाते हैं जिससे शरीर के कई रोगों से मुक्‍ति मिलती है। रोज सुबह खाली पेट बादाम खाने से आपको ये फायदे मिल सकते हैं।

 

सूखे मेवों में बादाम का नाम सबसे ऊपर आता है। कहते हैं रोज सुबह खाली पेट दो-तीन बादाम खाने से शरीर के हर रोग दूर होते हैं। यहां तक कि बादाम खाने से दिमाग भी बहुत तेज होता है। बादाम में ढेर सारा पौष्‍टिक तत्‍व पाया जाता है। इसमें प्रोटीन (Protein), वसा, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

 

यह स्‍वास्‍थ्‍य (Health) के लिए तो अच्‍छा होता ही है साथ में हमारी स्‍किन और बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। वे लोग जो जिम में वर्कआउट (Workout) करते हैं उन्‍हें रोज मुठ्ठीभर बादाम खाने से ताकत मिलती है और मासपेशियों में प्रोटीन की पूर्ती होती है।

 

वे लोग जिनका शरीर कमजोर है उन्‍हें रोज सुबह बादाम पीसकर और उसे दूध में डालकर पीना चाहिए। आइये जानते हैं बादाम किन-किन रोगों से मुक्‍ति दिलाने में मदद करता है।

 

मोटापा घटाने में मददगार

 

यदि आप रोज सुबह भीगे हुए बादाम (Almond) खाएंगे तो आपकी चर्बी तेजी से घटेगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें मौजूदा मोनोसेच्युरेटेड फैट (Monosaturated Fat) आपकी भूख को रोकने और पेट को लंबे समय तक भरे रहने का एहसास दिलाता है।

 

दिल को बनाए सेहतमंद

 

यह अपके हार्ट (Heart) के लिए भी बेहद अच्‍छा होता है। यह बात शोधों में भी सामने आयी है कि बादाम का सेवन करने वालों को हृदयाघात का खतरा 50 फीसदी तक कम होता है।

ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure) में सुधार

 

इसमें ढेर सारी मात्रा में पौटेशियम (Potassium) और सोडियम पाया जाता है। इससे हमारे शरीर में रक्‍त संचार का संचालन बना रहता है। रक्त संचार ठीक रहने से शरीर में ऑक्‍सीजन सही तरह से पहुंचती है।

 

कब्‍ज से बचाव

 

इसके सेवन से कब्‍ज तथा कॉलन कैंसर (Cancer) से बचाव होता है। कब्‍ज (Constipation) से छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह खाली पेट 4 से 5 बादाम (Almond) खाने चाहिए और साथ ही ढेर सारा पानी पीते रहना चाहिए।

 

मधुमेह नियंत्रित रहता है

 

इसे खाने से मधुमेह (Diabetes) नियंत्रित रहता है। इसमें फैट, विटामिन, फाइबर (Fiber) और प्रोटीन पाए जाते हैं जो टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। रोजाना एक औंस बादाम खाने से लाभ मिलता है।

 

बादाम खाने के फायदे

 

  • बादाम (Almond) फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट (Healthy Fat) से भरपूर होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती. अगर आपको वज़न कंट्रोल में रखना है तो रोज़ाना एक मुठ्ठी बादाम खाएं.

 

  • बादाम डाइबिटिज़ (Diabetes) से लड़ने में भी काफी मदद करता है. अमेरिकन डाइबिटिज़ एसोसिएशन में छपी खबर के मुताबिक बादाम डाइबिटिज़ में वज़न को कंट्रोल में रखता है.

 

  • भीगे हुए बादाम में विटामिन (Vitamin) बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे ये कैंसर खासकर ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) से लड़ने की शक्ति देता है. इसीलिए कैंसर के मरीज़ों को रोज़ाना सुबह बादाम भीगोकर खिलाने चाहिए.

 

  • जिन भी लोगों को दूध या ग्लूटेन से एलर्जी (Allergy) होती है, उन्हें बादाम वाला दूध पीना चाहिए. ये दूध उनके शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिन डी, कैल्शियम (Calcium), फाइबर और पोटैशियम, कॉपर जैसे ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स का अच्छा सोर्स होता है.

 

बादाम खाने के नुक्सान

 

मुट्ठीभर बादाम (Almond) में लगभग 170 ग्राम फाइबर (Fiber) होता है. वहीं, आपके शरीर को रोज़ाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है, यानि आपके लिए रोज़ाना 3 से 4 बादाम काफी हैं. अगर आप इस मात्रा से ज़्यादा बादाम खाते हैं तो आपको लूज़ मोशन्स और कब्ज की शिकायत हो सकती है. पेट में ब्लोटिंग से इन बीमारियों की शुरुआत होगी. वहीं, ज़्यादा का सेवन नहीं रोक पा रहे हैं तो खूब सारा पानी पीएं, इससे आपकी बॉडी फाइबर को रिएक्ट करने से रोकेगी.


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online