वैज्ञानिको का कहना। अगर कम उम्र वाले पिएंगे शराब तो जा सकती हैं याददाश्‍त !

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

कम उम्र में शराब पीने वालो के लिए बुरी खबर आयी हैं। जो लोग कम उम्र में ही शराब (Alcohol) पीने लगते हैं उनकी याददाश्‍त  प्रभावित होने लगती है। इसके अलावा इससे लीवर पर तो बुरा असर पड़ता ही है, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य (Mental Health) भी बिगड़ सकता है।

 

एक नए शोध (Research) में यह सामने आया है कि कम उम्र में ही ज्‍यादा शराब पीने की आदत अल्पकालिक याददाश्त पर बुरा असर डालती है। जेनूरोसी पत्रिका में प्रकाशित शोध के निष्कर्ष के मुताबिक, किशोरावस्था (Adolescence) में अत्यधिक शराब पीने से दिमाग की उन कोशिकाओं की गतिविधियां बाधित होती हैं, जो अल्पकालिक याददाश्त के लिए जिम्मेदार होती है।

 

न्यूयार्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय के माइकेल सेलिंग समेत शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स (पीएफसी) किशोरावस्था (Adolescence) के दौरान परिपक्व होता है, यह व्‍यवहार प्रबंधन में अपनी भूमिका निभाता है। किशोरावस्था में अत्यधिक शराब पीने से उसकी कार्यक्षमता (Working Capacity) पर असर पड़ता है।

 

शोधकर्ताओं ने पाया कि किशोरावस्था (Adolescence) में अल्कोहल के सेवन से दिमाग के पीएफसी पायरामिडल न्यूरॉन्स (Pyramidal Neurons) के गुणों में बदलाव आ जाता है, जो पीएफसी को दिमाग के अन्य क्षेत्रों से जोड़ता है, वह गुण प्रभावित होता है, इससे व्यवहार का विनिमयन प्रभावित होता है।

 

शोधकर्ताओं ने कहा कि जो किशोरावस्था में शराब का सेवन करते हैं, उनकी पीएफसी की गतिविधियों में शिथिलता (Procrastination) आ जाती है, इससे उन्हें संज्ञानात्मक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और बाद में यह शराब पीकर हुड़दंग करने, मारपीट करने जैसी गतिविधियों में बदल जाती है।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online