आँखों में जलन और थकान दूर करने के लिए अपनाये ये घरेलु उपाय

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

अक्सर देर तक काम करने के कारण या लगातार पढ़ने के कारण आपकी आंखें थक जाती हैं। इस कारण आंखों का लाल होना, आंखों में जलन होना, देखने में परेशानी, आंखों का सूखना, बार बार पानी आना, धुंधला दिखाई देना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आंखों की जलन और थकान आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करती है और आपको दुखी बनाती है। आंखों में जलन या खुजली तेजी से एक आम समस्या बनती जा रही है। खासकर शहरों में जहां लोग प्रदूषण की वजह से आंखों में जलन की समस्या का सामना कर रहे हैं।

 

आंखों की थकान और जलन दूर करने के करें ये घरेलू उपाय

 

खीरा

 

विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और विटामिन ए से भरपूर खीरा आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए बहुत ही सहायता करता है। ये न केवल आंखों की जलन दूर करता है बल्कि ठंडक देने का काम करता है।

 

इसके लिए आप खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें। कुछ देर के लिए खीरे के इन टुकड़ों को आंखों पर रखकर लेट जाएं। जलन और थकान दूर करने का ये बेहद प्रभावशाली और आसान तरीका है।

 

गुलाब जल

 

गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की लाली को कम करने में मदद कर सकता हैं तथा मुंहासे, त्वचा रोग और एक्जिमा से निजात भी दिला सकता हैं। इसके लिए आप गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते हैं या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए आराम करें। इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान और तनाव भी दूर हो जाएगा।

 

टी बैग

 

ब्लैक और ग्रीन टी दोनों पत्तियां एक श्रेष्ठ एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट एजेंट है। इनके टी बैग के इस्तेमाल से खुजली और सूजन को कम करने में सहायता मिल सकती है। इसके लिए आप 30 मिनट तक टी बैग को फ्रीज में रख दें। फिर इस टी बैग को 10 से 15 मिनट के लिए अपनी आंख को बंद करके पलकों पर रखें। जब भी आखं में जलन या खुजली हो तो आप इस उपाय को अपना सकते हैं।

 

कैस्टर ऑयल

 

कैस्टर ऑयल जिसे हम रेंड़ी के तेल के नाम से भी जानते हैं। रेंड़ी के तेल में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं और विटामिन ई, खनिज, प्रोटीन, और ओमेगा-6 और ओमेगा-9 जैसे फायदेमंद फैटी एसिड भी पाया जाता है। आप आंखों से जुड़ी ज्यादातर परेशानियों को आप कैस्टर ऑयल को अमल लाकर दूर कर सकते हैं।

 

इसके लिए आप रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल या रेंड़ी के तेल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें। इसके बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मालिश भी कर सकते हैं।

 

कच्चा आलू

 

आलू फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी तथा विटामिन बी6 का बहुत ही अच्छा स्रोत है। आलू का रस एक अद्भुत एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के तौर पर काम करता है। आंखों की जलन, थकान और आंखों के नीचे बने काले घेरों को दूर करने के लिए कच्चे आलू को आप उपयोग में ला सकते हैं।

 

खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। आपको आंखों की जलन और थकान में जरूर फायदा मिलेगा।

 

ठंडा दूध

 

आंखों की जलन और थकान को दूर करने के लिए ठंडा दूध भी बहुत ही उपयोगी है। कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, प्रोटीन और विटामिन के2 से भरपूर ठंडा दूध आंखों को साफ करने में बहुत ही प्रभावशाली है। दूध में मौजूद कई तत्व आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में सहायक होते हैं। आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मालिश कर सकते हैं।

 

पानी से आंख धोना

 

पानी न केवल आपकी आंखों को शुद्ध करता है बल्कि जलन से तुरंत आराम भी देता है। आप रोजाना दो से तीन बार अपनी आंखों को साफ पानी से धोइए।

 

एलोवेरा

 

एलोवेरा एक बहुत ही गुणकारी औषधि के रूप में जाना जाता हैं, एलोवेरा में एंटीमाइक्रोबायल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि आपके आँखों के दर्द और थकान को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा आँखों के लिए बहुत आरामदायक होता हैं। एलोवेरा का प्रयोग करने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल ले इसे एक दो चम्मच पानी में मिला के पतला कर लें। इसमें कपास की रुई को भिगोएं और उसको आपनी बंद आँखों की पलकों पर 10 मिनिट तक रखा रहने दें, इससे आपके आँखों को आराम मिलेगा। इसके लिए आप ताजे एलोवेरा का प्रयोग करें, यह उपचार आपको दिन में दो बार करना हैं।

 

सेब का सिरका

 

आँखों की खुजली के लिए सेब का सिरका बहुत लाभदायक होता हैं, सेब के सिरके में एंटी बैक्टीरिया गुण पाए जाते हैं जो कि आँखों के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता हैं। इसमें ACV मैलिक एसिड होता हैं यह आँख में होने वाले संक्रमण के कारण जो दर्द होता हैं उसे ठीक करने में मदद करता हैं। सेब के सिरके का प्रयोग आँखों की खुजली को ठीक करने के लिए एक चम्मच सेब का सिरका ले, इसे दो चम्मच पानी में मिला लें, अब इसमें कपास कि रुई को गीला कर के अपनी पलकों पर 10 मिनिट के लिए रखें। इसे दिन में दो बार करें इससे आपकी आँखों को आराम मिलेगा।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online