बॉडी से घटाना है बेड कॉलेस्‍ट्रॉल तो खाइए ये 5 सुपर फूड

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक वसायुक्त तत्व है, जो लिवर (liver) से उत्पन्न होता है। ये दो तरह के होते है गुड कोलस्ट्रोल और बैड कोलेस्ट्रोल। यह शरीर के सही तरीके से काम करने में मददगार होता है। यह शरीर के लिए जरूरी भी है, लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा से हार्ट अटैक (heart attack) व स्ट्रोक (stroke) का खतरा रहता है। इन दिक्कतों से निपटने के लिए लोग दवाइयों का सेवन भी करते हैं, लेकिन दवाईयों (medicines) के अलावा भी ऐसी बहुत-सी चीजे और भी जिनका सेवन करके आप अपने बढ़े कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में कर सकते हैं। शरीर से बेड फाइबर (bad fiber) बाहर निकल फैंक देने के ल‍िए ज्‍यादा से ज्‍यादा फाइबर युक्‍त आहार (food) की जरुरत होती है।

 

फूड्स के जर‍िए आप कॉलेस्‍ट्रॉल घटा सकते हैं।

 

दो तरह के होते हैं कोलेस्ट्रॉल

 

कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है, एलडीएल – लो डेन्सिटी लिपोप्रोटीन (Low-density lipoprotein) अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है तो यह कोशिकाओं (cells) में इकट्ठा हो जाता है और नुकसान पहुंचाता है। और एचडीएल – हाई डेन्सिटी लिपोप्रोटीन (high-density lipoprotein)। अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक है तो यह सही नहीं है। इससे दिल की बीमारी (heart problem) होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

ड्राई फ्रूट्स

 

ड्राई फ्रूट्स  (dry fruits) में भी भरपूर फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) और विटामिन (vitamines) होता है इसलिए इसके खाने से पेट की समस्याएं और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। इसके अलावा अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स से हमें ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स (minerals) और एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) मिलते हैं जो शरीर को गंभीर रोगों से बचाते हैं। कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के लिए आप बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट खा सकते हैं। इसके अलावा सूखा नारियल भी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

 

ओट्स

 

ओट्स (oats) में मौजूद बीटा ग्लूकॉन (beta glucan) नामक तत्व हमारी आंतों की सफाई और कब्ज की समस्या को दूर करते हैं। रोजाना ओट्स का सेवन करके 5 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम किया जा सकता है।

 

ब्लैक और ग्रीन टी

 

ब्लैक और ग्रीन टी (green tea) दोनों में पावरफुल एंटीआक्सीडेंट (powrfull antioxidants) होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। ग्रीन टी इस मामले में थोड़ी ज्यादा बेहतर होती है लेकिन इसमें दूध (milk) और शक्कर (sugar) न डालें।

 

सोयाबीन

 

सोयाबीन (soya beans) भी शरीर के एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाता है। सोयाबीन से बनी चीजें जैसे सोया मिल्क, दही, सोया टोफू, सोया चंक्स (soya chunks) आदि चीजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। ये लिवर को दुरुस्त रखते हैं और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाते भी हैं। रोजाना इस्तेमाल से शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को 6% तक कम किया सकता है।

 

सालमोन

 

इसमें ओमेगा-3 फेटी एसिड (omega 3 fatty acid) का अच्छा सोर्स होती हैं , जो कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करती हैं। यह शरीर में गुड कॉलेस्‍ट्रॉल को ब़ढ़ाने का काम करने के साथ बैड कॉलेस्‍ट्रॉल को खत्‍म करती है।

 

बीन्स

 

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (Low-density lipoprotein) की मात्रा कम करने के लिए बीन्स खाएं। अगर आप अपनी डाइट में डेली आधा कप बीन्स शामिल करते हैं, तो आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है। यह कोलेस्ट्रोल की मात्रा 5-6 फीसदी कम करता है। ये फाइबर युक्‍त (fiber) भी होता है।

GoMedii - Buy Medicine Online