आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक है #10YearChallenge, लोग हो रहे हैं मानसिक रोगों के शिकार

GoMedii Ad - Buy Medicine Online

इसमें कोई शक नहीं है कि आजकल सोशल मीडिया का जमाना है। आजकल सोशल मीडिया व्यक्ति को मिनटों में आकाश में फैला रहा है, तो कोई क्षण भर में जमीन पर गिर जाता है। हम देखते हैं कि सोशल मीडिया पर कई ट्रेंड चलते रहते हैं।

पहले मोमो चैलेंज और किकी चैलेंज सोशल मीडिया पर छाया रहा। लेकिन इसके दुष्प्रभावों के कारण इसे बंद करना पड़ा। इसी तरह आजकल #10YearChallenge ट्रेंड में है। इसमें आम लोगों से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड की हस्तियां भी हिस्सा ले रही हैं। इस चुनौती में, एक व्यक्ति को अपनी वर्तमान तस्वीर के साथ 10 साल पुरानी फोटो कोलाज और सोशल मीडिया पर अपलोड करना होगा। आपको बता दें कि यह चुनौती सिर्फ मनोरंजन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसके कई दुष्प्रभाव भी हैं।

 

क्या हैं #10YearChallenge के नुकसान

 

#10YearChallenge

 

#10YearChallenge में, एक व्यक्ति को अपनी वर्तमान तस्वीर के साथ एक 10 साल पुरानी फोटो कोलाज और सोशल मीडिया पर अपलोड करना होगा। यह कुछ स्थानों पर लोगों के बीच एक प्रतियोगिता की तरह है कि 10 साल पहले भी, उनके जैसा कोई सुंदर नहीं था। लेकिन जब लोग #10YearChallenge के तहत अपनी तस्वीरें अपलोड कर रहे हैं और लोग उन तस्वीरों पर नकारात्मक कमैंट्स कर रहे हैं, तो वे इन कमैंट्स को इतनी गंभीरता से ले रहे हैं कि यह उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है।

इससे लोगों को एंजियोलॉजी डिसऑर्डर, डिप्रेशन, सिरदर्द, अनिद्रा, याददाश्त में कमजोरी और मिसिंग आउट होने का डर जैसी गंभीर बीमारियां हो रही हैं। यह चुनौती लोगों को घंटों तक अपने साथ जोड़े रखने की है। विभिन्न प्रकार की विशेषताओं के कारण, बच्चे अपने आवश्यक कार्य को छोड़कर भी इस चुनौती को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।

हालाँकि इस मामले में महिलाएँ पुरुषों से बहुत आगे हैं। 90 प्रतिशत युवा अन्य आयु समूहों की तुलना में सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। इसलिए युवा ऐसी बीमारियों की चपेट में जल्दी आते हैं।

 

क्या है मनोरोग

 

Psychiatry Symtopoms in hindi 2

 

मनोरोग किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति है, जो स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में ‘सामान्य’ नहीं है। स्वस्थ व्यक्तियों की तुलना में, मनोरोग से ग्रस्त व्यक्ति का व्यवहार असामान्य या दूर का (निंदनीय अनुकूल) होता है। उन्हें मनोविकार, मानसिक बीमारी या मानसिक विकार के रूप में भी जाना जाता है। मनोरोगी मस्तिष्क रासायनिक असंतुलन के कारण होते हैं, और उनके उपचार के लिए मनोरोग चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

 

क्या हैं मनोरोग के लक्षण

#10yearschallenge: Psychiatry Symtopoms in hindi

 

 

इसमें कोई संदेह नहीं है कि अधिकांश मानसिक रोगों के लक्षण लगभग समान हैं। कोई भी मानसिक बीमारी व्यक्ति के जीवन को बुरी तरह प्रभावित करती है, इसलिए इसे बीमारी, सिंड्रोम या विकार कहा जाता है। मानसिक बीमारी के मुख्य लक्षण इस प्रकार हैं।

 

  1. सामाजिक लोगों से कटाव और अकेले रहना।
  2. कामकाज में असामान्यता, विशेष रूप से स्कूल या काम की जगह पर, खेल आदि में अरूचि, स्कूल में असफल रहना आदि।
  3. एकाग्रता में समस्या, याददाश्त कमजोर होना, या समझने में मुश्किल होना।
  4. गंध, स्पर्श व जगहों के प्रति अधिक संवेदनशीलता व उत्तेजना।
  5. किसी भी गतिविधि में भाग लेने के लिए इच्छा की कमी, या उदासीनता।
  6. अपने आप से ही काट-कटा महसूस करना।
  7. डर या दूसरों के प्रति शक्कीपन या हमेशा नर्वस महसूस करना।
  8. अस्वाभाविक और अजीब व्यवहार।
  9. नाटकीय नींद और भूख में परिवर्तन या व्यक्तिगत स्वच्छता में कमी।
  10. भावनाओं या मिजाज में तेजी से या नाटकीय परिवर्तन होना।

 

 

अगर आपको लगता है की आपको भी कोई ऐसा लक्षण है जिससे आपको मानसिक विकार की समभावना लग रही है तो बिना किसी देर किये अभी हमारे डॉक्टर्स के साथ कंसल्ट करें और डॉक्टर से सलाह लें।


Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


   
GoMedii - Buy Medicine Online